You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

“पधारें शिवपुरी”... कैसे और संवारें शिवपुरी..?

Start Date: 03-10-2017
End Date: 15-02-2018

मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक महत्व के नगरों में शामिल शिवपुरी अपनी ...

See details Hide details

मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक महत्व के नगरों में शामिल शिवपुरी अपनी प्राकृतिक, पुरातात्विक एवं धार्मिक महत्व और धरोहरों के लिए विख्यात है। शिवपुरी ज़िले में एक राष्ट्रीय उद्यान है तो कई झीलें और जल संरचनाएं भी, कई ऐतिहासिक स्मारक यहां हैं तो शहीद तात्या टोपे की यादें भी। शिवपुरी की भूमि पर महत्वपूर्ण मंदिरों और जिनालयों की उपस्थिति भी है औरवन्य जीवन की विविधता भी।

इस पूरे परिदृश्य को मद्देनज़र रखते हुए शिवपुरी ज़िले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2017 में पर्यटन नीति तैयार की गयी है,जो इस संकल्प पर आधारित है कि यहां पर्यटकों की संख्या एवं सुविधा में लगातार इज़ाफा करना है।

माधव राष्ट्रीय उद्यान, सिंधिया राजवंश की छतरियां, सख्या सागर झील, जॉर्ज कैसल, भदैया कुंड, भूरा खोह और करैरा वन्य जीव अभयारण्य आदि जैसे बेहतरीन दर्शनीय व रमणीय स्थलों वाले शिवपुरी ज़िले को पर्यटन के नक्शे पर कैसे और संवारा जा सकता है? शिवपुरी में पर्यटकों की संख्या को कैसे बढ़ाया जा सकता है? शिवपुरी की पर्यटन नीति को औरबेहतर कैसे बनाया जा सकता है?

उपरोक्त संबंध में mp.mygov.in पर अपने विचार एवं सुझाव साझा करें ओर मध्य प्रदेश के “पधारें शिवपुरी” अभियान में भागीदारी करें।

शिवपुरी जिले की पर्यटन नीति पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

All Comments
Reset
1 Record(s) Found
144530

Rajendra jatav 6 years 5 months ago

जिले में पर्यटन विभाग को वँहा गांव की झलक हो और वँहा खेती किसान हो हरी भरी फासले गांव का नृत्य संगीत हो वँहा कुटीर उद्योग प्लांट हो हाथो से बने हुए बस्तु मिले जिससे प्रयत्न आकर्षित हो वैसे भी विदेसी लोग मध्यप्रदेश की संस्कृति देखने ही तो आते है। वँहा ऐसे देसी प्राकृतिक अमोल बस्तु देखने को मिले गांव का मेला लगा हो । बहुत ही रोमांचक लगैगा। झील के आसपास खेती हो ।
धन्यवाद