You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

सुशासन सप्ताह : सुशासन में भागीदारी, निभाएं स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी

हम सभी के जीवन में कर्म का महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसा कहा भी जाता है ...

See details Hide details

हम सभी के जीवन में कर्म का महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसा कहा भी जाता है कि “कर्म ही श्रेष्ठ है, कर्म ही पूजा है।” क्योंकि कार्य हमारे जीवन और चेतना के विकास की प्रमुख प्रक्रिया है। इसलिए ऐसा कहना बिलकुल भी गलत न होगा कि हमारा कार्यस्थल हमारे लिए पूजनीय है। हम अपने कार्यस्थल पर अपने प्रतिदिन का लगभग एक तिहाई या इससे अधिक समय बिताते हैं, जहां पल प्रतिपल हमारे वातावरण से हम प्रभावित होते हैं और वातावरण के अनुसार ही हमारा मानसिक और शारीरिक विकास होता है । इस तरह हम देखें तो कार्यस्थल को स्वच्छ और सुन्दर बनाए रखना भी हमारे काम का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए; क्योंकि एक स्वच्छ और सुंदर कार्यस्थल निश्चित ही अपने कर्मचारियों एवं वहां पर आने वाले लोगों...दोनों को ही प्रभावित करता है।

एक स्वच्छ कार्यस्थल का निर्माण करने से वहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों के मनोबल को प्रेरित करने में सहायता मिल सकती है, जिसके फलस्वरूप उनमें समूचे कार्यालय की स्वच्छता के प्रति एक भावना का विकास होता है और वे अपने आस पास की स्वच्छता के लिए निरंतर सजग रहते हैं । स्वाभाविक रूप से इसका प्रत्यक्ष परिणाम कर्मचारियों के बेहतर स्वास्थ्य, वायरस और बीमारी के प्रसार को रोकने, वायु प्रदूषकों को रोकने , सफाई / रखरखाव / नवीनीकरण की लागत को कम करने इत्यादि पर समक्ष रूप से पड़ता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कर्मचारियों की कार्य क्षमता को बढ़ाता है।

इसलिए स्वच्छता को न केवल अपने कार्यस्थल के अन्दर बल्कि अपने कार्यस्थल के आसपास के क्षेत्र में भी बनाए रखना एक सराहनीय विचार है।

इसी विचार को ध्यान में रखते हुए 24 से 30 दिसंबर, 2018 तक मध्य प्रदेश के सभी जिलों में सुशासन सप्ताह मनाया जा रहा है। सप्ताह के दौरान सभी सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता अभियान की शुरूआत कर इसे निरंतर बनाए रखने एवं इसका अभ्यास करने हेतु सभी को प्रेरित किया जाएगा।

राज्य लोक सेवा अभिकरण, मध्यप्रदेश शासन आपको अपने कार्यस्थल को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के लिए आपके विचार आमंत्रित करता है। हमें कुछ व्यावहारिक तरीके एवं गतिविधियाँ सुझाएँ, जो कार्यस्थल पर स्वच्छ वातावरण विकसित करने में सहायक हो।

(आप अपने कार्यस्थल पर स्वच्छ वातावरण के निर्माण हेतु किये गये कार्यों की फोटो भी हमसे साझा कर सकते हैं।)

स्वच्छ रहें, स्वच्छ रखें, सुशासित बनें ।

All Comments
Reset
1 Record(s) Found

Rajendra jatav 2 weeks 1 day ago

use.Change people’s mindset towards proper sanitation use.Keep villages clean.Ensure solid and liquid waste management through gram panchayats.Lay water pipelines in all villages, ensuring water supply to all households by 2019