You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

जल जीवन का पर्याय है, आइये साथ मिलकर जल बचाएँ

जल पृथ्वी पर उपस्थित महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है। यदि जल नहीं ...

See details Hide details

जल पृथ्वी पर उपस्थित महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है। यदि जल नहीं होता तो पृथ्वी पर जीवन भी संभव नहीं होता। जल जीवन का पर्याय है, क्योंकि कोई भी जीवित प्राणी इसके बिना नहीं रह सकता।

वर्तमान परिदृश्य में बढ़ते शहरीकरण एवं जनसंख्या वृद्धि के कारण हमारे नगरों की अधोसंरचना व्यवस्था पर अत्यधिक दबाव दिखाई दे रहा है। प्रदेश भर में पेयजल की समस्या चुनौती बनकर उभर रही है और अधिकांश नगरीय निकाय अल्प वर्षा अथवा पेयजल के स्त्रोतों की कमी जैसी समस्याओं का लगातार सामना कर रहे हैं। बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिंग भी एक बड़ा कारण है, जिसकी वजह से हम लगातार गिरते हुए जल-स्तर और पानी की कमी का सामना कर रहे हैं।

इन तथ्यों से यह स्पष्ट है कि पेयजल समस्या का स्वरूप अत्यधिक गंभीर है और यदि इस दिशा में समयानुसार उचित कदम नहीं उठाये गये तो आने वाले भविष्य में यह स्थिति भयावह हो सकती है। अगर हम जल का सही तरीके से उपयोग नहीं करेंगे तो भविष्य में हमें एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सरकार के साथ-साथ हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम जल का संरक्षण करें। उसका सही तरीके से उपयोग करें, अनावश्यक इसे बर्बाद होने से बचाएँ। हम सभी अपने घरों में छोटे-छोटे उपाय करके पानी को अनावश्यक बर्बाद होने से बचा सकते हैं। जैसे-

• बर्तनों में ताज़ा पानी भरते समय उसमें पहले से भरे पानी को व्यर्थ न बहायें, उसका उपयोग करें।
• नहाते समय, अपने दांतों को ब्रश करते हुए, अपना चेहरा धोते समय पानी को बाल्टी या जग में भरने की कोशिश करें एवं जरूरत के अनुसार इसका उपयोग करें।
• R.O. यंत्र, AC, Refridgerator इत्यादि से waste के रूप में निकलने वाले पानी का पेड़-पौधों में पुन: उपयोग करें ।
• अपने बगीचे इत्यादि में पानी देते समय पाइप की जगह जग या बाल्टी का उपयोग करें, इससे निश्चित ही पानी की बचत होगी।
• पानी को सहेजने के लिए जल भंडारण विधियों, जल गुणवत्ता परीक्षण जैसे तकनीकों का उपयोग करें।

जल को आवश्यकतानुसार उपयोग करने एवं संरक्षित करने हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, मध्यप्रदेश, आपके महत्वपूर्ण सुझाव आमंत्रित करता है। आप हमें सुझाएं कि हम सब कैसे इस महत्वपूर्ण पहल का हिस्सा बन सकते हैं, साथ ही कैसे अपने आसपास जल संरक्षण के लिए अपना योगदान कर सकते हैं?

अपने महत्त्वपूर्ण सुझाव MPMyGov पर साझा करें और प्रकृति की इस अनमोल धरोहर को सहेजने में हमारे साथ हाथ से हाथ मिला कर आगे बढ़ें।

All Comments
Reset
1 Record(s) Found
2120

MUKESH 6 months 4 weeks ago

sabse pahale paid podha lagana chahiye kyuki paid podho ka jad mitti me gahrayi me jata hai jisse vah pani ka leval star badata hai or ham dekhte hai ki jis jagah me pani hota hai us jagah par paid podha hamesha hara bhara rahta hai