You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

‘नेकी की दीवार’ कार्यक्रम के लिए अपने विचार साझा करें

‘नेकी की दीवार’- राज्य आनंद संस्थान, आध्यात्म विभाग मध्यप्रदेश ...

See details Hide details

‘नेकी की दीवार’- राज्य आनंद संस्थान, आध्यात्म विभाग मध्यप्रदेश द्वारा दूसरों की मदद करने की एक पहल है। इसके लिए विभाग आपके महत्वपूर्ण विचार आमंत्रित करता है।

कहते हैं संसार में सबसे सुखी वही है, जो दूसरों को कुछ देने में विश्वास रखता है; और यह बात समाज द्वारा भी मानी गई है कि सच्ची खुशी का सार दूसरों की मदद करने में ही निहित है। विभिन्न प्रयोगों से भी पता चलता है कि दूसरों की मदद करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में न केवल खुश रहता है, बल्कि स्वस्थ और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण भी रहता है।

खुशी के इसी विचार को ध्यान में रखते हुए राज्य आनंद संस्थान, आध्यात्म विभाग मध्यप्रदेश ने ‘आनंदम’ नामक एक पहल की शुरूआत की है, जिसका उद्देश्य जरूरत मंदों को उनकी आवश्यकता का सामान उपलब्ध करवाना तथा सामग्री देने वाले व्यक्ति को ‘Joy of Giving’ का अनुभव कराना है। 'नेकी की दीवार' इसी का एक रूप है, जिसमें आमजन को उनके घरों में उपलब्ध अनावश्यक दैनिक उपयोग की वस्तुओं को जरुरत मंदों के साथ साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता है। आज प्रदेश भर में 170 से अधिक ऐसे स्थान हैं जो स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से सुचारू रूप से संचालित हो रहे हैं।

इस कार्यक्रम को और बेहतर बनाने के लिए अपने विचार व सुझाव साझा करें।

All Comments
Reset
1 Record(s) Found
6920

Shivangi Manjhwar 1 week 1 day ago

Respected sir,
In my city#GONDA,U.P# there is also Neki ki deewar but from sometime no body thought about that,so I want to request to all from your programme that they think about that and do something better for better.
Thank you