You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

यातायात के सुरक्षा उपायों पर नागरिकों के सुझाव

Start Date: 05-12-2019
End Date: 12-02-2020

ट्रैफिक पुलिस, मध्य प्रदेश MP MyGov के सहयोग से सभी नागरिकों से यातायात ...

See details Hide details

ट्रैफिक पुलिस, मध्य प्रदेश MP MyGov के सहयोग से सभी नागरिकों से यातायात सुरक्षा पर अपने विचार साझा करने के लिए आग्रह कर रही है; जिससे प्रदेश में यातायात सुरक्षा उपायों को और बेहतर एवं सुरक्षित बनाया जा सके।

हम सभी जानते हैं दुर्घटनाएँ किसी के साथ भी घटित हो सकती है और कभी-कभी तो इसे रोक पाना असंभव हो जाता है। लेकिन छोटे-छोटे एहतियाती उपाय हमें दुर्घटना के समय खुद को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, सीटबेल्ट और हेलमेट पहनने से शायद हम दुर्घटना को रोक तो नहीं सकते लेकिन दुर्घटना होने की स्थिति में निश्चित रूप से स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं। यातायात विभाग राज्य में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और यातायात सुरक्षा उपायों को बेहतर बनाने के लिए निरंतर अपना कर्तव्य निभा रहा है। हालाँकि; यातायात को और अधिक सुरक्षित और सुविधायुक्त बनाना कोई असंभव कार्य नहीं। लेकिन हमें भी विभाग के प्रयासों के साथ-साथ जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन करना पड़ेगा।

एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में सबसे अधिक दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु में प्रदेश दूसरे नंबर पर है। इनमें से अधिकतर दुर्घटनायें और घातक मौतें हमारी लापरवाही के कारण होती है। यातायात नियमों को तोड़ना एक आम प्रवृत्ति बन गई है। अक्सर हड़बड़ी या जल्दबाजी में, हम ट्रैफिक सिग्नलों को पार करने या अपने वाहनों को तेज चलाने या गलत साइड से आगे निकलने से भी नहीं डरते। फोन पर बात करते हुए या म्यूजिक सुनते हुए हेडफोन लगाकर दो पहिया वाहन चलाना इन दिनो ट्रैफिक की आम समस्या बन गयी है। हम स्वयं की सुरक्षा को लेकर इतने लापरवाह हैं कि हमें हेलमेट पहनने के लिए भी जुर्माना लगाने की जरुरत पड़ती है। शायद हम जानते नहीं; लेकिन इस तरह की लापरवाही न केवल हमारे जीवन को खतरे में डाल सकती है, बल्कि सड़कों पर अन्य लोगों के लिए भी घातक है।

ऐसे ही एहतियाती और सुरक्षात्मक उपायों पर लोगों में जागरूकता के लिए ट्रैफिक पुलिस, मध्य प्रदेश आपके सुझाव आमंत्रित करता है। इस विषय पर अपने महत्वपूर्ण सुझाव व विचार mp.mygov.in पर शेयर करें।

ट्रैफिक नियमों का पालन व सतर्कता आपके जीवन के साथ-साथ आपके प्रियजनों को भी बचा सकता है।

नोट :
• अपने सुझाव हमसे साझा करने के लिए mp.mygov.in पर लॉग इन करें।
• आपके सुझाव विषय संबंधी होने चाहिए।
• प्रचारक लिंक वाली प्रविष्टियों को रद्द कर दिया जाएगा।
• डुप्लीकेट प्रविष्टियां मान्य नहीं की जाएंगी।
• दो से ज्यादा प्रविष्टियां मान्य नहीं की जाएंगी।

All Comments
Reset
1 Record(s) Found
3660

CHETAN WADHWA 7 months 3 weeks ago

मेरा आप सभी से एक ही मत है ‍कि यह यातायात सुरक्षा उपाय तभी अपनाय जातें जब इसका या तो सप्‍ताह हो या ‍किसी बडे़ का शहर में आना जाना हो बाकि में कोई यातायात प्रभारी कोई ध्‍यान नहीं देता हैं आप क्‍या कर रहें या नहीं मगर जब सप्‍ताह तो अपने उच्‍च अधिकारी के सामने पेंश हो जाते है ‍कि हमाने यहां चैंकिग की और यहां चालान कटा यह गलत रोज होना चाहिए तभी सही अन्‍यथा यह यातायात सुरक्षा नहीं मानी जा सकती है।
धन्‍यवाद