You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

Help the birds in this summer

Start Date: 12-05-2021
End Date: 15-06-2021

गर्मी में पक्षियों हेतु दाना-पानी अभियान

...

See details Hide details


गर्मी में पक्षियों हेतु दाना-पानी अभियान

हम इंसानों की तरह पशु-पक्षियों को भी जिंदा रहने के लिए हर रोज दाना-पानी की जरूरत होती है। दिनोंदिन बढ़ते गर्मी के चलते पक्षियों के सामने दाना-पानी की समस्या आ गयी है, और इस समस्या के चलते गर्मियों में हर साल सैकड़ों पक्षी पानी की कमी से मर जाते हैं।

अब समय आ गया है कि हम अपने साथ-साथ हमारे आस-पास के अन्य प्राणियों की भी सेवा करें। हमारी एक छोटी सी पहल कई प्यासे पक्षियों एवं जीवो का प्यास बुझा सकती है। पक्षियों के प्रति अपने दायित्वों को लेकर समाज में सजगता आवश्यक है ताकि उनका संरक्षण किया जा सके। हमें गर्मी के मौसम में पक्षियों के लिए दाने-पानी का प्रबंध करना चाहिए। यह हमारा नैतिक कर्तव्य भी है और सामाजिक जिम्मेदारी भी।

इसी क्रम में पक्षियों के संरक्षण के प्रति नागरिकों को जागरूक करने हेतु मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद, जिला रतलाम MP MyGov के माध्यम से सभी नागरिकों से अपील करता है कि अपने घर व वातावरण के आस-पास पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था करें।

• एक कटोरी या बर्तन में पीने लायक पानी और दाना अपनी बालकनी, छत, बरामदा, खिड़की, गार्डन, या सड़क के किनारे रखें।
• अपने छत पर एक मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर रख दें एवं अन्य लावारिस घूमते हुए पशुओं को भी देखें तो उन्हें पानी पिलाएं।

हम सभी का पक्षियों से जीवन भर का नाता है। यदि हम साथ मिलकर थोड़ी कोशिश करें तो निश्चित ही पक्षियों एवं दूसरे जीवों को गर्मी के दिनों में भूख-प्यास से उनका जीवन बचा सकते हैं।


नीचे दिए कमेंट बॉक्स में हमें बताएं की कैसे आपने अपने घर या कहीं आस-पास पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था की है।

All Comments
Reset
1 Record(s) Found
400

Trisha Shetty 1 week 2 days ago

A known as Chatak in Hindi and Marathi, Bibeeha in Punjabi, Erattatthalachi Kuyil in Malayalam and Kondai Kuyil in Tamil drinks only rain water drop by drop as it pours down. It does not drink any other kind of water i.e. water from ponds, streams, rivers or collected rainwater. It is said that this bird can live for many days without water. However when it gets thirsty it calls on Megh, the lord of rain and its call is always answered.

Birds require water both for drinking and bathing.