You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

MP Tree Plantation Promotion Bill 2021

Start Date: 30-09-2021
End Date: 16-11-2021

मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक 2021 प्रारूप के संबंध ...

See details Hide details
MP Tree Plantation Promotion Bill 2021


मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक 2021 प्रारूप के संबंध में सुझाव आमंत्रित हैं।

यह विधेयक निजी भूमि पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने हेतु लागू होगा।

मध्यप्रदेश में निजी भूमि पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक 2021 बनाया गया है। यह नगरपालिक क्षेत्रों को छोड़कर पूरे मध्यप्रदेश पर लागू होगा।
• विधेयक के अनुसार निजी भूमि से आशय उस भूमि से है जो कि भूमि स्वामी अधिकारों से या सरकार से पट्टा, अनुज्ञप्ति या हस्तांतरण से धारित करता है।
• उत्‍पादक द्वारा उगाये गये वृक्षों को किसी भी उम्र में बिना किसी अनुमति के काट सकेगा।
• उत्पादक अपने द्वारा रोपे गए पौधों के संवर्धन एवं प्रबंधन करने की ऐसी पद्धति अपना सकेगा, जैसा वह उचित समझे।
• उत्पादक संबंधित ग्राम पंचायत के भीतर किसी भी स्थान पर, जिसमें वृक्षारोपण किया गया है, काष्‍ठ टॉल स्थापित कर सकेगा।
• काष्‍ठ टाल में इमारती काष्‍ठ की प्रसंस्‍करण ईकाई स्‍थापित करने की सशर्त सुविधा रहेगी।
• विनिर्दिष्‍ट वनोपज सागौन एवं साल का शासकीय ई-पोर्टल के माध्‍यम से खेत अथवा टाल से ही बिक्री करने एवं स्‍वयं बोली स्‍वीकार करने तथा सीधे भुगतान लेने की छूट दी गई है।
• सागौन एवं साल विनिर्दिष्‍ट प्रजातियों के वृक्षों से प्राप्‍त काष्‍ठ के परिवहन हेतु परिवहन अनुज्ञा-पत्र आवश्‍यक होगा। शेष प्रजातियों हेतु परिवहन अनुज्ञा-पत्र से छूट दी गई है परन्‍तु किसान यदि चाहे तो खुद ही टीपी पोर्टल से निकाल सकेगा।
• अपराध नियंत्रण की दृष्टि से वन सीमा से लगे ग्राम पंचायतों से काष्‍ठ परिवहन के लिए परिवहन अनुज्ञा-पत्र अनिवार्य रखा गया है।
• सभी प्रकार के परिवहन अनुज्ञा-पत्र कृषकों को इलेक्‍ट्रानिक तरीके से प्राप्‍त होंगे।
• आदिवासियों के हित संरक्षण को ध्‍यान में रखते हुये उनके खेतों में खड़े वृक्षों को काटने व बिक्री करने के नियम यथावत रखे गये हैं।
• विधेयक के उपबंधों के उल्लंघन पर जुर्माने का प्रावधान भी रखा गया है।

पूरे प्रारूप प्रावधानों को जानने के लिए क्लिक करें

माननीय मुख्यमंत्री जी इस विधेयक के संबंध में आपके सुझाव जानना चाहते हैं। अतः अपने सुझाव आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में साझा करें।

All Comments
Reset
111 Record(s) Found
1650

Priyansheemodi 3 weeks 12 hours ago

Sir jis tarah corona me taaliya or thali bajakar padosiyo ne ek dusre ka manobal badhaya tha vese hi hum month me ek din plantation drive k liye media me announcment karwa sakte h ....har ghar ko month me ek plant lagane or uski pure month care krne ka task diya jaye,agle month k plantation se phle photos upload karwai jaye taaki purane plant ki update li ja sake.

1120

Anilvishwakarma 3 weeks 1 day ago

Paodha ropn muhim chalane ki avasyakta hai ek pariwar ke ek byakti ko kam se kam 5 podhe lagale ki hidhayat deni chahiye

3770

Saurabh Bhartiya 3 weeks 1 day ago

शहरों में दीमक की तरह फ़ैल रही हर छोटी-बड़ी सोसायटी और कॉलोनी में ऐसे पौधे लगवाने के आदेश जारी किये जाने चाहिए कि वे पौधे बड़े होकर छायादार वृक्ष बनें ना कि छोटी-मोटी झाड़ियों के झुर्मूठ, आज कोलोनाइजर्स अपने फ्लेट बेचने हेतु palm trees लगवाते हैं जो किसी भी सूरत में छायादार या फलदार नहीं हैं।

4270

CA Mukesh Rajput 3 weeks 2 days ago

पेड़ हमारे जीवन में भोजन और पानी की तरह ही महत्वपूर्ण हैं। पेड़ के बिना जीवन बहुत कठिन बन जायेगा या हम कह सकते हैं कि जीवन खत्म हो जायेगा क्योंकि हमें स्वस्थ और समृद्ध जीवन देने में पेड़ बहुत मुख्य पहलू है। पेड़ हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीवन प्रदान करता है क्योंकि ये ऑक्सीजन उत्पादन, CO2 उपभोग का स्रोत, और बारिश का स्रोत है। प्रकृति की तरफ से धरती पर मानवता को दिया गया ये सबसे अनमोल उपहार है जिसका हमें आभारी होना चाहिये तथा इसको सम्मान देने के साथ ही मानवता की भलाई के लिये संरक्षित.........

15880

Gurucharan parmar 3 weeks 3 days ago

पेड़ पौधे हमारे जीवन का आधार है उनसे ही यह प्रकृति और वातावरण हरा भरा है वरना यह जीवन नीरस है इसलिए खुद भी ढेर सारे पेड़ पौधे लगाए उनकी देखभाल भी करें और लोगों को भी प्रेरित करें अच्छा लगेगा

15880

Gurucharan parmar 3 weeks 3 days ago

Jivan हमारे जीवन में वृक्षों का बड़ा महत्व है यदि हम उन्हें बच्चों की तरह पाले तो वह आगे चलकर हमें भी माता पिता के समान ही सेवा करते हैं यह सत्य है कोई करके देखें इतना सुकून मिलता हैआपने देखा होगा दादा-दादी किसी ने भी पेड़ लगाया और उसके आम खाने को मिले तो बड़ा ही आनंद होता है तो क्यों ना हम भी ऐसा कुछ करें कि आने वाली पीढ़ी हमें याद करें इसलिए अपने जीवन में वृक्ष जरूर लगाएं और उनको बड़ा भी करें बहुत अच्छा लगेगा कर करके देखिए

129220

Karan Singh 3 weeks 3 days ago

पेड़ हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। पेड़ हमें छाया फल हवा और लकडीं देते है। पेड़ हमारे लिखे पूजनीय भी है।

760

ARVIND KUMAR 3 weeks 4 days ago

पेड़ों से केवल लाभ ही होता है जो वातावरण में फैली दूषित वायु को शुद्ध करता है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई होने से बारिश का अभाव बना हुआ है।
https://www.freejobbalerts.com/p/sarkari-naukri.html