You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

Water Conservation

Start Date: 11-04-2022
End Date: 30-05-2022

जल संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान दे रहे व्यक्ति /संस्थाएं साझा ...

See details Hide details


जल संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान दे रहे व्यक्ति /संस्थाएं साझा करें अपनी सफलता की कहानियां


--------------------------------------------------------------------

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वर्षा जल संग्रहण और भूमिगत जल संवर्धन कार्यों के सफल क्रियान्वयन के लिए जलाभिषेक अभियान चलाया जा रहा है।

इसका उद्देश्य ग्रामीणों मे पानी की कमी और इसके संरक्षण के प्रति अहसास जाग्रत करना और जनसहभागिता को प्रोत्साहित करने के लिए वातावरण का निर्माण करना है।

साथ ही नवीन जल संरक्षण और भू —जल संवर्धन कार्यों का क्रियान्वयन,पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान अंतर्गत पुरानी जल संग्रहण संरचनाओं का चिन्हांकन कर जीर्णोद्धार और नवीनीकरण, नल—जल योजनाओं सही तरीके से चल सकें ,इसके लिए भू—जल रिचार्ज के कार्यों की प्लानिंग आदि भी इस अभियान के अंतर्गत की जा रही है।

इसके अंतर्गत जल संरक्षण में लगी संस्थाएं और व्यक्तियों को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। ऐसे व्यक्ति और संस्था प्रतिनिधि अपनी सफलता की कहानियां mpmygov.in के जरिए साझा कर अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

जल संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

आप अपनी सफलता की कहानियां नीचे कमेंट बॉक्स में 31 मई 2022 तक साझा करें।

All Comments
Reset
168 Record(s) Found
1900

Rajesh soni ankjyotoshi 1 day 1 hour ago

water is life . everyone should understand the value of water. if anybody wasted water . he she must be punished. awareness about saving water is very necessary

7950

HIMMAT SINGH LODHI 1 day 7 hours ago

कई वर्षों के पश्चात मैं शहर से गाँव लौटा, उसके बाद गाँव में मैंने देखा कि जल संकट अत्यंत ही दुखदायी है ज्यादातर व्यक्तियों दिन भर दूर दूर से जल लाकर भर रहे थे, ग्राम पंचायत में शासन को और से नल जल चालू कि गई थी जो सिर्फ नाम मात्र कि थी इसके जिसके पानी का उपयोग कुछ दबंग लोग बस कर रहे थे उसके बाद मैंने अपने एक मित्र के साथ मिलकर जनांदोलन खड़ा किया जिससे शासन-प्रशासन तक बात पहुंची और उन्होंने अतिरिक्त फण्ड प्रदान करके नल जल में सुधार करके विस्तारित किया गया|

5670

Vivek shakya 1 day 16 hours ago

जल संरक्षण हम कई तरह से कर सकते है
जैसे:
1) जितना पानी चाहिए उतना ही प्रयोग करके
2) नहाते समय बाल्टी में पानी भरने के बाद नल बंद करे
3) फलों सब्जियों को जिस पानी से हम धोते है उस पानी को बगीचों में पेड़ो पर डाले
4) जगहों जगहों पर बांध बनाकर के
5) जहा पानी को जरूरत एक बाल्टी को है वह दो बाल्टी पानी नही डाले