You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

आईये चर्चा करें, महात्मा गाँधी के बताये हुए रास्ते पर कैसे चलें

देश 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती ...

See details Hide details

देश 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती मनाने जा रहा है। आईये हम इस अवसर पर उनके बताये गए मार्ग पर चलने का संकल्प लें।

उन्होंने हमें सत्य, अहिंसा और स्वच्छता जैसे मंत्र दिए। उनके सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश ने आजादी प्राप्त की और आज भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। गांधीजी ने एक और महत्वपूर्ण मंत्र देश को दिया है, वह है स्वच्छता का।

हम सत्य, अहिंसा और स्वच्छता के रास्ते को कैसे दैनंदिन प्रयोग में ला सकते हैं, इस सम्बन्ध में राज्य लोक सेवा अभिकरण आपके महत्वपूर्ण सुझाव आमंत्रित करता है।

All Comments
Reset
12 Record(s) Found

RAJESH KUMAR CHAURAGADE 2 days 6 hours ago

महात्मा गाॅधी जी के मार्ग पर चलने के लिए हम सब तैयार है क्योंकि उक्त मार्ग हमारे जीवन में पग-पग पर सहायक है किंतु अभी भी कही समस्त एंजेसी को एकमंच होकर पूर्ण इच्छाशक्ति से मील का पत्थर बनना होगा जो हमारी संस्कृति की पहचान को पुःन स्थापित और अच्छे तरीके से कर सके । धन्यवाद.

ravi kumar gupta 5 days 6 hours ago

गांधीजी ने अपना जीवन सत्य,या सच्चाई की व्यापक खोज में समर्पित कर दिया। उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने करने के लिए अपनी स्वयं की गल्तियों और खुद पर प्रयोग करते हुए सीखने की कोशिश की
गांधी जी ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ने के लिए अपने दुष्टात्माओं ,भय और असुरक्षा जैसे तत्वों पर विजय पाना है। गांधी जी ने अपने विचारों को सबसे पहले उस समय संक्षेप में व्य‍क्त किया जब उन्होंने कहा भगवान ही सत्य है बाद में उन्होने अपने इस कथन को सत्य ही भगवान है में बदल दिया महात्मा गाँधी के बताये हुए रास्ते

sourav singh yadav 2 weeks 1 day ago

india national father mohan das karamchandra gandhi
is a greatman ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
i am 150 birthday celebrate

Dr Dinesh Choudhari 2 weeks 3 days ago

Digital Cleaness is also important For " Total Health'
written by,
Dr Dinesh Choudhari
Ayurved Consultant
Bhopal MP
mob 9407486808

anshu anand 2 weeks 5 days ago

महात्मा गांधी जी की150वीं वर्षगांठ पर उन्हे शत-शत नमन।गांधीजी की 150वीं वर्षगांठ पर उनके व्दारा बताये गये स्वच्छता संबंधी प्रयोग अपने दैनिक जीवन में आत्मसात करने की शपथ ले।बापू के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। डाँ.आनंदकंद गुप्त, राजघाट कालोनी दतिया(म.प्र.)

anshu anand 2 weeks 5 days ago

महात्मा गांधी जी की150वीं वर्षगाँठ पर गांधी जी के स्वच्छता ही सेवा संबंधी विचारों को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर ले गांधीजी के प्रति यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। डाँ.आनंदकंद गुप्त, राजघाट कालोनी दतिया (म.प्र.)