You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

कौशल को, कुशल रोजगार में बदलने का हुनर

युवाओं को सशक्त एवं रोजगार कुशल बनाने की दिशा में कौशल निर्माण ...

See details Hide details

युवाओं को सशक्त एवं रोजगार कुशल बनाने की दिशा में कौशल निर्माण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। युवाओं के समुचित क्षमता का विकास कर उनके कौशल को बढ़ाने का अर्थ है उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि करना। इसी क्रम में ICICI ACADEMY FOR SKILLS एवं मध्यप्रदेश शासन का खेल और युवा कल्याण विभाग साथ मिलकर प्रदेश भर के ऐसे युवा, जिन्हें किसी कारणवश बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी या आगे बढ़ने का समुचित अवसर नहीं मिला, उनको अल्पकालीन (एक निश्चित समय के लिए) व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।

हमें बताएं कि आप मध्यप्रदेश को एक रोजगार कुशल राज्य बनाने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं ?

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है, इस विषय पर ICICI ACADEMY FOR SKILLS_DSYW mp.mygov.in के माध्यम से सभी नागरिकों से सुझाव आमंत्रित करता है कि हम मध्यप्रदेश के युवाओं को सशक्त एवं रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए और क्या पहल कर सकते हैं?

All Comments
Reset
87 Record(s) Found

PIYUSH KUMAR 7 hours 14 min ago

आदरणीय मुख्यमंत्री जी नमस्कार,
एक युवा होने के नाते मैं आपको किए गए प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं।हमारी पढ़ाई बीच में घर के आर्थिक कारणों से छूट जाती थी और हम अपने पुश्तैनी गैरतकनिकी काम करने में मजबूर हो जाते थे परन्तु राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा चलाए गए अल्पकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम से ट्रेनिंग करके हम युवा अपना जीवन यापन अच्छे से कर रहे है और देश के आर्थिक विकास में सहायक बन रहे है।परन्तु वर्तमान में चलाए गए योजनाओं का क्षेत्र सीमित है अतः कृपया इनके क्षेत्र में भी वृद्धि करें।

Anukool Rathore 18 hours 51 min ago

आदरणीय मुख्यमंत्रीजी प्रणाम ,
विगत 2 माह पूर्व से हमारे द्वारा बांस के प्रोडक्ट बनाने का कार्य शुरू किया गया है जो की एक छोटे स्तर पर किया गया है इसमें कार्य करने वाली लेबर को हमारे द्वारा उपकरण चलाने का प्रशिक्षण भी दिया गया है आप अगर सहयोग करे तो में इसे गाँव गाँव पहुचा कर एक बहुत बड़े स्तर पर रोजगार पहुचने का काम कर सकता हु साथ ही विगत 2 वर्षो से में जेविक सब्जियों के बगीचे लगाने का कार्य भी कर रहा हु अगर आप सहयोग करे तो बांस के उत्पादन एवं उत्पाद बनाने को में अपने मध्यप्रदेश के लिए बहुत.

ARUN KUMAR DUBEY_5 3 days 2 hours ago

mp me koshal kushal kee koi value nahi hai , patwari exam me CPCT PASS student ko nahi liya gaya jisse koshal education kee koi velu govt nahi kar rahi to student rojgar ke liye kaya kare

koshal bee hai hunar bee hai but mp me govt rojgar nahi de rahi hai

Surjeet Singh Lodhi 4 days 16 hours ago

sabhi govt. school me ek career margdarshak hona chahiye. har hafte ek program career margdarshan ka hona chahiye , jisme bachcho ke parents ko bhi invite kiya jaye.vyavshayik prakshin ka advertise school or aganwadi ki deewaron par penting kar ke logo ko jagruk kar sakte.

ctd.tribal@mp.gov.in 1 week 4 hours ago

Skill development website should be an end to end admission portal. Children should be able to view ALL empannelled skill development centres on website, the courses they run, no of seats, duration of course etc.
They should be able to apply to a specific centre/ courseand be admitted in it after paying nominal fee.

AMIT VERMA 1 week 1 day ago

आदरणीय महोदय , कौशल को बढाने में इन्टरनेट/कंप्यूटर एक बहुत उपयोगी टूल है | और यह शिक्षा का अभीन्न अंग भी होना चाहिए | सर जहा शहर में बड़े स्कूल में पढने वाला विद्यार्थी आज अपनी पूरी स्टडी इन्टरनेट/कंप्यूटर के माध्यम से करता है | वही ग्रामीण क्षेत्रो के बच्चो को शिक्षा तो बहुत अच्छी मिल रही है इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन सर वह आज के युग कि मांग को पूरा करने में आवश्यक नहीं होगा क्योकि थ्योरी और अनुप्रयोग दोनों अलग अलग चीजे है | हर क्षेत्र में कंप्यूटर कि महती आवश्यकता वर्तमान समय में है |