You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

त्योहारों/विवाह के समय कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अभियान

Start Date: 20-11-2020
End Date: 20-12-2020

आने वाला समय, त्योहारों और विवाह समारोह की खुशियों का है। ऐसे में हम ...

See details Hide details

आने वाला समय, त्योहारों और विवाह समारोह की खुशियों का है। ऐसे में हम अपने आस-पास COVID-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने की हर संभव कोशिश करें ताकि हम त्योहार व समारोह को उसी हर्ष और उल्लास के साथ मना सकें जैसे COVID-19 के पहले मनाते आए हैं।

जब-तक हमारे बीच COVID-19 की दवा नहीं आ जाती, तब-तक सावधानी ही सुरक्षा है। आस-पास स्वच्छता बनाए रखना, हाथों को बार-बार साबुन से धोना या सेनिटाइज करना, चेहरे पर मास्क लगाना, किसी से भी बात करते समय 2 गज की दूरी का ध्यान रखना और सबसे जरूरी ज्यादा भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना। सावधानी व सुरक्षा के उपाय द्वारा ही हम स्वयं को और हमारे परिवार को कोरोना वायरस से सुरक्षित रख सकते है।

आयुष विभाग द्वारा लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है। COVID-19 संक्रमण से हम सभी मिलकर लड़ रहे हैं। केंद्र/राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के लिए 24 घंटे आपातकालीन सेवाएं भी दी जा रही हैं।

आयुष विभाग का निरंतर प्रयास है कि इस COVID-19 से लड़ने में हम सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो। त्योहार और विवाह समारोह के सीजन में आप भी COVID-19 संक्रमण को रोकने में अपनी भागीदारी निभाएं ताकि COVID-19 संक्रमण के प्रसार को कम से कम किया जा सके।

आयुष विभाग नीचे दिए गए बिन्दुओं के आधार पर आपके सुझाव जानना चाहता है।

• त्योहार सीजन में हमें किस तरह की बातों का ध्यान रखना चाहिए?
• विवाह समारोह में किस तरह की सावधानियां रखें ताकि संक्रमण को रोका जा सके?
• भीड़-भाड़ वाले इलाकों में संक्रमण तेजी से फैलता है, ऐसी जगहों में जाने से हम कैसे बच सकते हैं?

हम सभी के लिए यह एक चुनौतीभरा समय है लेकिन साथ मिलकर हम यह मुश्किल समय को भी पार कर सकते हैं। आपसे अनुरोध है कि आप अपने सुझाव के साथ अपने जिले व शहर का नाम लिखना न भूलें।

सावधानी व बचाव के उपायों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें https://www.ayush.gov.in/

All Comments
Reset
37 Record(s) Found
300

Dharmendra Kumar 9 hours 12 min ago

कोरोना िायरस रोग-19 (कोविड-19) नामक महामारी समस्त विश्ि के जन-मानस के स्िास््य के
ललए बडी चुनौती है। स्िच्छता को बढािा देने, सामाक्जक दरूी बरतने और िैक्श्िक लॉकडाउन जैसी
रोगननरोधी नीनतयों के कायायन्ियन के बािजूद, इस रोग का प्रसार चुनौती बना हुआ है। मौजूदा
औषधधयों और उनकी सीमाओं पर अपयायप्त साक्ष्य को देखते हुए कोई मानक देखरेख/‘स्टैंडडय ऑि
के यर’ उपलब्ध नहीं है। यह उपयुसत समय है जब आयुष अिधारणाओं और उपायों का मलूयांकन
फकया जाना चादहए क्जससे इस रोग की रोकथाम और उप

15620

nawalkishor saxena 9 hours 53 min ago

विवाह एक सामाजिक ताना बाना है, और खुशियों से भरा हुआ क्षण भी है दो नव दंपती अपने ग्रहस्थ जीवन की शुरुआत करते हैं हम सभी की शुभकामनायें भी उनके साथ रहतीं है, लेकिन वरतमान कोविड को देखते हुए हम अपनी खुशियों को सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाऐंगे तो बहुत अच्छा होगा कोरोना संक्रमण से खुद बचे और अपने परिवार सगे संबंधियों एवं रिश्ते वालों को बचाए, जीवन बहुत अनमोल है जीवन में जीवन में अनेक अवसर खुशियों के आऐंगे कोरोना संकट के बाद हम सभी एक साथ आपकी खुशियों में शामिल होगें

2770

GULAM MUSTAFA 22 hours 12 min ago

#त्योहार और #शादी मे अगर जाना मजबूरी है आप लोगों की या मेरी तो लोगों से दूरी बना कर समस्त कार्य करें ताकि हमारा जाना भी हो जाए हमारा त्योहार खुशी से हो जाये और घर मे रहने से लाख गुना अच्छा ये है कि हम समारोह में शामिल हों और कोरोना से बचने की जानकारी लोगों को दें 2 गज की दूरी से ही बात करें ज्यादा बाहर का खान पान ना करें हमारी सरकार हमारे स्वास्थ के लिए इतनी गंभीर चुनौती का सामना कर रही हमे उसमे अपना भरपूर सहयोग देना चाहिए ना की सरकार कि खामी गिनवानी चाहिए कोरोना के चक्कर में हम अपने समाज से दूर

3040

PANDURANG BANSOD 1 day 8 min ago

आने वाला समय त्योहारों और विवाह समारोह की खुशियों का है ऐसे में हमें कोविड-19 महामारी को देखते हुए स्वयं बचाव के उपाय एवं सावधानी कथा सरकार द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन आवश्यक रूप से करना चाहिए एवं सोशल डिस्टेंस प्रथम मास का विशेष ध्यान विशेष ध्यान रखना शादी समारोह में यह ध्यान रखा जावे सबसे अधिक भोजन के समय भीड़ हो जाती हैं तो क्यों ना डिस्टेंस में पंक्ति बंद बैठा कर भोजन कराया जाए जिससे भोजन की बर्बादी के साथ-साथ सोशल डिस्टेंस का भी पालन होना संभव होगा एवं सभी स्वस्थ व सुरक्षित रहेंगे

200

sachin choudhary 1 day 46 min ago

सर वर्तमान में कोरॉना वायरस के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार की तरह मध्य प्रदेश सरकार को भी पेंशनर लोगो के बैंक में जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अवधि 30 नवंबर से आगे बढ़ाना चाहिए।

26380

Antariksh Laxminarayan Joshi 1 day 3 hours ago

स्वस्थ स्वास्थ , समय का ध्यान, स्वछता , स्वयं की और सब की सुरक्षा ,व्यवस्था स्वस्थ स्वच्छ आहार, भोजन का सही उपयोग, स्वच्छ हाथ, मास्क का उपयोग सही समय पर, फटाखों से दुरी बनाये रखे, पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोके, वृक्षों को बचाए पानी का सही उपयोग करे , आवश्यकता अनुसार सामग्री लेवे, अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखे, सतर्कता, ध्यान, सही ज्ञान, सही निर्णय, तुरंत उपचार सही समय पर, सहयोग उचित समय पर सही परामर्श के साथ, विश्वास जरुरी, अफवाहों से बचे।

400

DISTRICT AYUSH MISSION SOCIETY 1 day 8 hours ago

त्‍योहारो को घर पर सादगी से मनाये, शुभकामनाओ हेतु सोशल मिडिया का प्रयोग करे, मिठाईया एवं गिफट होम डिलेवरी के द्वारा भेजी जाय परिचितो से मिलना, घर जाना या समूह मे इक्‍ठठा ना हो । विवाह समारोह मे दोनो परिवारो के ५० से कम सदस्‍य सम्मिलित हो, ५ वर्ष से छाेेटे बच्‍चे एवं ६० वर्ष से अधिक उम्र के लोग बाहर न जाए, को-मोर्बिड रोगी विशेष सावधानी रखेे, समाराेेह मे मास्‍क, दो गज दूरी व सेनेटाईजेशन का पालन करे, भिड-भाड वाले स्‍थानो पर अत्‍यावश्‍यक होने पर मास्‍क लगाकर जाए, रोगप्रतिरोधक औषधी का उपयोग करे ।