You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

हनुवंतिया जल महोत्सव के लिए सुझाव 2017-18

एक समय का वीरान द्वीप आज भारत का सबसे बड़ा जल कार्निवल आयोजित करता ...

See details Hide details

एक समय का वीरान द्वीप आज भारत का सबसे बड़ा जल कार्निवल आयोजित करता है।

हनुवंतिया द्वीप की गोद में स्थापित इंदिरा सागर बांध के प्राचीन पानी के साथ यह प्राकृतिक दृश्य के रोमांच का पूरक है। स्पार्कलिंग वाटर से ऊपर फ्लाइंग या इसके माध्यम से तेजी से बढ़ते हुए, भारत का एक तरह का जल महोत्सव और वायु की साहसिक गतिविधियों की एक सारणी है। जो कि जल महोत्सव नामक एक कैनवास पर सेट है। यह महोत्सव मध्यप्रदेश का भी एक सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व है- यह एक ऐसी संस्कृति जो चमक, समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करती है और शानदार भोजन का!

सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश को इस जल महोत्सव ने एडवेंचर पर्यटन के लिए भी प्रसिद्ध कर दिया है। यह पर्यटकों को मध्य प्रदेश आने की एक ओर वजह देता है। मध्यप्रदेश एडवेंचर स्पोट्स के भाव का जश्न मनाने के साथ-साथ मध्यप्रदेश की भावना को भी दर्शाता है। स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों की प्रतिभा, मधुर लोक संगीत, लाजवाब व्यंजन और प्रदर्शन, ये सब सटीक रूप से वर्णन करते हैं और परिभाषित करते हैं "भारत का दिल" ।

मध्यप्रदेश पर्यटन आपका स्वागत करता है, आगामी "हनुवंतिया जल महोत्सव" को ओर बेहतर बनाने के लिए अपनी राय, विचार और सुझावों को साझा करें। जो 30 नवंबर 2017 से 2 जनवरी 2018 तक आयोजित किया जा रहा है।

हनुवंतिया जल महोत्सव पर अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

प्रस्तुत करने की आख़री तिथि 30 नबंवर, 2017 है

हनुवंतिया जल महोत्सव, मध्य प्रदेश पर वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

हनुवंतिया जल महोत्सव पर वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

All Comments
Reset
35 Record(s) Found

Chatarsingh Gehlot 2 days 1 hour ago

नाम से ही स्पष्ट है कि यह जल महोत्सव है। हम सब जानते हैं कि जल ही जीवन है और जल के अभाव में जीवन की कल्पना भी असंभव। अतः जल महोत्सव से जल बचाओ अभियान का प्रारंभ किया जाना चाहिए ताकि जल संरक्षण की ओर आम जनता भी आकर्षित हो सके और इस मेले में इस महोत्सव में जल संरक्षण से संबंधित सभी प्रकार की प्रदर्शनियां गोष्ठियां प्रतियोगिताएं भी आयोजित होना चाहिए जिसमें जनसामान्य से लेकर के शासकीय कर्मचारी तक सभी अपनी अपनी बुद्धि के अनुसार जल संरक्षण के महत्वपूर्ण विषय पर अपना मत दे सके ।
chatarsingg@gmail.com

Pradeep Jaiswal 4 weeks 23 hours ago

महोदय
mp.mygov.in मध्य प्रदेश सरकार का एक सरहानीय कदम है ,क्युकी यह सरकार में आम आदमी की भागीदारी सुनिश्चित करता है | आपकी वेबसाइट के माध्यम से पर्यटन से जुड़ा एक सुझाव है की मध्य प्रदेश में ऐसे कई स्थान है जिनमे पर्यटन की अपार संभावनाए है पर विकास के अभाव में वे अभी तक चर्चित नहीं है | आपकी वेबसाइट से ऐसे सभी स्थान क बारे में सुझाव मांगे जाए ताकि वे पर्यटन क रूप में विकसित हो सके |

Ravindra Kumrawat 1 month 1 week ago

सबसे पहले हमें पर्यटन पुलिस की स्थापना करनी होंगी क्योंकि पर्यटन स्थल पर सबसे ज्यादा सुरक्षा नही होने के कारण कोई भी जाने से डरता है इस लिए पर्यटन पुलिस थाने पर्यटन स्थल पर होंगे तो पर्यटन हर समय आएंगे। जिससे रोजगार बढ़ेंगे,और इन पर्यटन के आने से होने वाली इनकम से उन पुलिस को वेतन दिया जा सकता है।पर्यटन स्थल पर होने वाले क्राइम को भी रोका जा सकता हैं।जब सुरक्षा होगी तो पर्यटन बढ़ेंगें जिससे अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

Sagar Anant 1 month 3 weeks ago

हनुवंतिया जल महोत्सव में जाने के लिये मध्य प्रदेश Tourism की तरफ से विशेष टूर पैकेज की शुरुआत की जाये तथा टूर पैकेज का किराया कम रखा जाये ताकि सामान्य वर्ग के लोग भी हनुवंतिया जल महोत्सव का आनंद ले सकें!
पर्यटक स्थल को विकसित करने मकसद / उद्देश्य सिर्फ आय ज्यादा से ज्यादा आय कमाना नहीं होना चाहिए!

ARJUN PALIWAL_1 1 month 3 weeks ago

मेने यहाँ एक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट प्लान किया है जो कि म.प्र शा. के अंडर आएगा और उस मे पर मेंबर टिगिट रहेगी + वहाँ म.प्र के सभी शहरों के व्यंजन एक जगह पर उपलभ्ध होंगे ।
100 मेंबर एक साथ खाना यहाँ खा सके ऐसा रहेगा ।
यह म.प्र शा. का पहला ऐसा रेस्तरां होगा जो हनुमंतिया में बनेगा और म.प्र राज्य का नाम सम्पूर्ण भारत मे होगा ।
संपर्क,
9300001930

virendra vani 2 months 5 days ago

हनुवंतिया सामान्‍य व्‍यक्ति के लिये बहुत ही महंगा है, क़पया इसे सामान्‍य व्‍यक्ति की पहॅुच में रखिये ...

RAJESH KUMAR CHAURAGADE 2 months 1 week ago

हनुवंतिया जल-महोत्सवः-
महोदय, उक्त महोत्सव को और अधिक बेहतर बनाने हेतु निम्न कार्यवाही पर क्रियान्वयन विचारार्थ आवश्यक होगा -आनलाईन मेला-बुकींग सिस्टम हो ,महोत्सव में सीसी केमरे लगाए जावे यथा प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त हो तथा सामान्य जन सुविधा हेतु बजट अन्र्तगत व्यवस्था दी जावे ताॅकि आम आदमी भी जा सकें , इसी प्रकार नदी/जल संरक्षण का पारिस्थीतिक संतुलन सहित स्वच्छता अभियान को विशेषकर घ्यान दिया जावे मुख्यतया मूलभूत सुविधा पर भी घ्यान दिया जाना सामयिक होगा ।
शुभकामनाओ सहित.जय मध्यप्रदेश।।