You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

हनुवंतिया जल महोत्सव के लिए सुझाव 2017-18

एक समय का वीरान द्वीप आज भारत का सबसे बड़ा जल कार्निवल आयोजित करता ...

See details Hide details

एक समय का वीरान द्वीप आज भारत का सबसे बड़ा जल कार्निवल आयोजित करता है।

हनुवंतिया द्वीप की गोद में स्थापित इंदिरा सागर बांध के प्राचीन पानी के साथ यह प्राकृतिक दृश्य के रोमांच का पूरक है। स्पार्कलिंग वाटर से ऊपर फ्लाइंग या इसके माध्यम से तेजी से बढ़ते हुए, भारत का एक तरह का जल महोत्सव और वायु की साहसिक गतिविधियों की एक सारणी है। जो कि जल महोत्सव नामक एक कैनवास पर सेट है। यह महोत्सव मध्यप्रदेश का भी एक सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व है- यह एक ऐसी संस्कृति जो चमक, समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करती है और शानदार भोजन का!

सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश को इस जल महोत्सव ने एडवेंचर पर्यटन के लिए भी प्रसिद्ध कर दिया है। यह पर्यटकों को मध्य प्रदेश आने की एक ओर वजह देता है। मध्यप्रदेश एडवेंचर स्पोट्स के भाव का जश्न मनाने के साथ-साथ मध्यप्रदेश की भावना को भी दर्शाता है। स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों की प्रतिभा, मधुर लोक संगीत, लाजवाब व्यंजन और प्रदर्शन, ये सब सटीक रूप से वर्णन करते हैं और परिभाषित करते हैं "भारत का दिल" ।

मध्यप्रदेश पर्यटन आपका स्वागत करता है, आगामी "हनुवंतिया जल महोत्सव" को ओर बेहतर बनाने के लिए अपनी राय, विचार और सुझावों को साझा करें। जो 30 नवंबर 2017 से 2 जनवरी 2018 तक आयोजित किया जा रहा है।

हनुवंतिया जल महोत्सव पर अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

हनुवंतिया जल महोत्सव, मध्य प्रदेश पर वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

हनुवंतिया जल महोत्सव पर वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

All Comments
Reset
41 Record(s) Found

Rohit Hardiya 2 months 1 day ago

YAHA MADHYA PRADESH KA SABSE BADA JAL PRAYATAL STHAL H ISME HAME GOA OR KERAL JAISA VIKSIT KARNA CHAHIYE ISKE KINARE BAHUT KHAJUR Y NARIYAL KE PED PODHE HONE CHAHIE JISSE PRAKRUTI KI SUNDARTA OR BAD JAYEGI OR PARYATAKO KA DHYAN AKRASHIT HOGA KYOKI LOGO KO EKANT B MILEGA LOGO KO YEHI CHAHIE RAHATA H DHANYAWAD !

badam singh kushwah 2 months 1 week ago

निश्चित ही हनुवंतिया एक अद्भुत स्थान है व इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की अब भी अपार संभावनाएँ हैं। मेरे अनुभव से मैं कहना चाहूँगा की हनुवंतिया पहुँचने के लिए संसाधनों का अभाव है। यदि इंदौर,खंडवा,बुरहानपुर,ओंकारेश्वर आदि स्थानों से हनुवंतिया पहुँचने हेतु वाहन सुविधा कर रोजगार के रूप में बहा के लोगो द्वारा किया जा सकता है जिससे उनको एक रोजगार मिल सकता है तो हनुवंतिया में पर्यटकों की संख्या में तेज़ी से वृद्धि होगी।

sanjay yadav 2 months 1 week ago

निश्चित ही हनुवंतिया एक अद्भुत स्थान है व इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की अब भी अपार संभावनाएँ हैं। मेरे अनुभव से मैं कहना चाहूँगा की हनुवंतिया पहुँचने के लिए संसाधनों का अभाव है। यदि इंदौर,खंडवा,बुरहानपुर,ओंकारेश्वर आदि स्थानों से हनुवंतिया पहुँचने हेतु वाहन सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध की जाए तो हनुवंतिया में पर्यटकों की संख्या में तेज़ी से वृद्धि होगी।
धन्यवाद

Shivam Dwivedi 2 months 2 weeks ago

yah pradesh sarkaar ka ek mast aayojan hai, isme Security, aur management Durust karne ki zarurat hai.ho sake to Garebo ko jo chhoti-choti dukan lagate hain unka panjiyan kar Stayi ban diya jay.

Praveen Kumar Tiwari 2 months 3 weeks ago

महोदय जी हमें बहुत सारे पर्यटन मित्र जैसे job create करना चाहिये एवं हर साल बहुत से प्रायवेट कम्पनियां,महाविद्यालय, बैंक संस्थान अपने कर्मियों के लिये आउट डोर प्लान करती है येसे में इन पर्यटन मित्र के माध्यम से इन तक पहुंच बनाना चाहिये एवं विशेष पैकेज प्रदान कर उन्हे आकर्षित करना चाहिये।

ROHAN MORE 2 months 3 weeks ago

मुझे पूर्व में हनुवंतिया जाने का सौभाग्य प्राप्त हो चुका है। निश्चित ही हनुवंतिया एक अद्भुत स्थान है व इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की अब भी अपार संभावनाएँ हैं। मेरे अनुभव से मैं कहना चाहूँगा की हनुवंतिया पहुँचने के लिए संसाधनों का अभाव है। यदि इंदौर,खंडवा,बुरहानपुर,ओंकारेश्वर आदि स्थानों से हनुवंतिया पहुँचने हेतु वाहन सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध की जाए तो हनुवंतिया में पर्यटकों की संख्या में तेज़ी से वृद्धि होगी।

धन्यवाद

Chatarsingh Gehlot 3 months 16 hours ago

नाम से ही स्पष्ट है कि यह जल महोत्सव है। हम सब जानते हैं कि जल ही जीवन है और जल के अभाव में जीवन की कल्पना भी असंभव। अतः जल महोत्सव से जल बचाओ अभियान का प्रारंभ किया जाना चाहिए ताकि जल संरक्षण की ओर आम जनता भी आकर्षित हो सके और इस मेले में इस महोत्सव में जल संरक्षण से संबंधित सभी प्रकार की प्रदर्शनियां गोष्ठियां प्रतियोगिताएं भी आयोजित होना चाहिए जिसमें जनसामान्य से लेकर के शासकीय कर्मचारी तक सभी अपनी अपनी बुद्धि के अनुसार जल संरक्षण के महत्वपूर्ण विषय पर अपना मत दे सके ।
chatarsingg@gmail.com

Pradeep Jaiswal 3 months 3 weeks ago

महोदय
mp.mygov.in मध्य प्रदेश सरकार का एक सरहानीय कदम है ,क्युकी यह सरकार में आम आदमी की भागीदारी सुनिश्चित करता है | आपकी वेबसाइट के माध्यम से पर्यटन से जुड़ा एक सुझाव है की मध्य प्रदेश में ऐसे कई स्थान है जिनमे पर्यटन की अपार संभावनाए है पर विकास के अभाव में वे अभी तक चर्चित नहीं है | आपकी वेबसाइट से ऐसे सभी स्थान क बारे में सुझाव मांगे जाए ताकि वे पर्यटन क रूप में विकसित हो सके |

Ravindra Kumrawat 4 months 1 week ago

सबसे पहले हमें पर्यटन पुलिस की स्थापना करनी होंगी क्योंकि पर्यटन स्थल पर सबसे ज्यादा सुरक्षा नही होने के कारण कोई भी जाने से डरता है इस लिए पर्यटन पुलिस थाने पर्यटन स्थल पर होंगे तो पर्यटन हर समय आएंगे। जिससे रोजगार बढ़ेंगे,और इन पर्यटन के आने से होने वाली इनकम से उन पुलिस को वेतन दिया जा सकता है।पर्यटन स्थल पर होने वाले क्राइम को भी रोका जा सकता हैं।जब सुरक्षा होगी तो पर्यटन बढ़ेंगें जिससे अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

Sagar Anant 4 months 2 weeks ago

हनुवंतिया जल महोत्सव में जाने के लिये मध्य प्रदेश Tourism की तरफ से विशेष टूर पैकेज की शुरुआत की जाये तथा टूर पैकेज का किराया कम रखा जाये ताकि सामान्य वर्ग के लोग भी हनुवंतिया जल महोत्सव का आनंद ले सकें!
पर्यटक स्थल को विकसित करने मकसद / उद्देश्य सिर्फ आय ज्यादा से ज्यादा आय कमाना नहीं होना चाहिए!