You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

“सरल बिजली बिल स्कीम” से उपभोक्ताओं को मिलेगी बिजली बिल में राहत

मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत ऊर्जा विभाग की ...

See details Hide details

मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत ऊर्जा विभाग की “सरल बिजली बिल स्कीम” से अब प्रदेश के नागरिक लाभान्वित होंगे। इस स्कीम के आधार पर उन सभी पंजीकृत श्रमिकों को लाभ मिलेगा, जिनका विद्युत भार एक किलोवॉट तक है। अब पंजीकृत श्रमिकों को पंजीयन प्रमाण-पत्र की प्रति जमा नहीं करनी होगी लेकिन श्रमिक को पंजीयन क्रमांक और समग्र आई.डी. क्रमांक आवेदन पत्र में भरना होगा।

सरल बिजली बिल स्कीम के तहत श्रमिकों का कनेक्शन न होने की स्थिति में उन्हें नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। इस स्कीम का लाभ एयर कंडिशनर, हीटर और 1000 वॉट से अधिक खपत वाले उपभोक्ताओं को नहीं दिया जाएगा। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के घरों में बल्ब, पंखा एवं टेलीविजन इत्यादि चलाने वाले उपभोक्ताओं को ही यह सुविधा प्राप्त होगी। पात्रधारी उपभोक्ता को प्रतिमाह मासिक बिल का अधिकतम 200/- रू. ही देना होगा। जहां मीटर स्थापित है, वहां मीटर रीडिंग के आधार पर बिल जारी किया जाएगा।

सरल बिजली बिल में उपभोक्ता द्वारा देय राशि तथा राज्य शासन द्वारा प्रदत्त सब्सिडी का स्पष्ट उल्लेख किया जाएगा। पात्र हितग्राही का नाम समग्र आई.डी.में विद्युत उपभोक्ता के परिवार के सदस्य के रूप में अंकित होना अनिवार्य है, तभी उसे सरल बिजली बिल स्कीम का लाभ मिल सकेगा।

पात्र हितग्राही अपना अावेदन निकटतम विद्युत वितरण केन्द्र के कार्यालय में जमा करा सकते हैं। इस स्कीम में शामिल होने की कोई अंतिम तिथि नहीं है।

ऊर्जा विभाग, प्रदेश के नागरिकों को “सरल बिजली बिल स्कीम” का लाभ लेने के लिये प्रेरित करता है। नागरिकों से इस स्कीम के तहत प्राप्त सुविधा अनुसार इस योजना को ओर कैसे लाभकारी बनाया जा सकता है, इस पर अपने विचार और प्रतिक्रियाएँ mp.mygov.in पर साझा करें।

All Comments