You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

Inviting suggestions to guide the youth for UPSC and MPPSC exams

Start Date: 13-10-2021
End Date: 29-10-2021

अपने सुझावों से प्रतिभाशाली युवाओं का करें मार्गदर्शन, ...

See details Hide details


अपने सुझावों से प्रतिभाशाली युवाओं का करें मार्गदर्शन,
प्रतियोगी परीक्षाओं का सफर बनाएं आसान

मध्यप्रदेश के युवा संघीय लोक सेवा आयोग सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रदेश को गौरवान्वित कर रहे हैं। यूपीएससी 2020 परीक्षा में भोपाल की जाग्रति अवस्थी को देश भर में दूसरी रैंक मिली है वहीं मध्यप्रदेश के कुल 38 युवाओं ने लक्ष्य के प्रति एकाग्रता और कड़ी मेहनत से इस परीक्षा में सफल होकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। उनकी यह सफलता यह सिद्ध करती है कि मध्यप्रदेश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है बस जरूरत है उन्हें पर्याप्त मार्गदर्शन की।

प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को उच्च शिक्षा दिलाने और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में मार्गदर्शन देने के लिए मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना सहित विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं।

मध्यप्रदेश शासन की मंशा है कि प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयन के लिए रास्ता आसान बनाया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रदेश के युवा यूपीएससी के लिए चयनित हों।

राज्य शासन बच्चों को अच्छे संस्थानों और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण देकर तैयार करेगी। इसके लिए सरकार की तरफ से बैंक, सेना और अन्य क्षेत्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास शिक्षकों और प्रशिक्षकों से मार्गदर्शन उपलब्ध कराने की योजना है।

अगर प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन और प्रशिक्षण मिले तो प्रतियोगी परीक्षाओं में युवाओं को कामयाबी का प्रतिशत और भी बढ़ सकता है। इस संबंध में अगर आपके कोई सुझाव हों तो नीचे दिए comment box में अवश्य साझा करें।

All Comments
Reset
107 Record(s) Found
8523540

Jay darshan Rawat 4 hours 49 min ago

कॉलेज/स्‍कूल में कॅरियर मार्गदर्शन केंद्र विकसित कर छात्र—छात्राओं की रूचि के अनुसार उन्हें प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की व्यवस्था करना चाहियें। सभी विद्यालयों/महाविद्यालयों में सप्‍ताह/माह में निश्चित दिवस पर सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानकारी देने की व्यवस्थाएं आसानी से की जा सकती हैं। यहां समय—समय पर सिविल सेवा और अन्य परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं को आमंत्रित कर उनके अनुभवों से युवा परीक्षार्थियों को अवगत कराया जाए। ताकि वे भी उनसे प्रेरणा ले सकें।

400

reetamodi 13 hours 12 min ago

सभी महाविद्यालयों में मार्गदर्शन देने की यह व्यवस्थाएं आसानी से की जा सकती हैं क्योंकि वहां भवन और अन्य बुनियादी सुविधाएं पहले से ही हैं और जिन्हें लाभ मिलना हैं वे युवा भी वहां आते हैं।

400

reetamodi 13 hours 13 min ago

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानकारी देने की व्यवस्था महाविद्यालयों में की जाए। कॅरियर मार्गदर्शन केंद्र विकसित कर छात्र—छात्राओं की रूचि के अनुसार उन्हें प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी कॉलेज में की जा सकती हैं। यहां समय—समय पर सिविल सेवा और अन्य परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं को आमंत्रित कर उनके अनुभवों से युवा परीक्षार्थियों को अवगत कराया जाए। ताकि वे भी उनसे प्रेरणा ले सकें। सभी महाविद्यालयों में यह व्यवस्थाएं आसानी से की जा सकती हैं.

320

Priyanka dangi 1 day 2 hours ago

समय पर परीक्षा कराएं और परीक्षाओं की पूरी प्रक्रिया समय पर पूरी हो। खास कर मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की।