You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

MPBudget

Start Date: 07-01-2021
End Date: 25-01-2021

जनता की सहभागिता से तैयार जनता का बजट

...

See details Hide details


जनता की सहभागिता से तैयार जनता का बजट

एक उन्नत और सफल राज्य स्थापित करने में बजट का महत्वपूर्ण योगदान होता है। सुनियोजित बजट प्रदेश की सफलता में महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करता है। बजट द्वारा राज्य शासन की नीतियां को योजनाओं के माध्यम से गति प्रदान की जाती है, जिससे योजनाओं का लाभ आम जनता को प्रदान किया जाता है। आत्मनिर्भर प्रदेश की स्थापना के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि हमारे सभी क्षेत्रों का समुचित विकास हो और जनता को उस विकास का सीधे लाभ मिले।

अपने सुझाव 24 जनवरी 2021 तक साझा करें। अपने सुझावों के साथ अपना नाम, शहर, जिला और पिनकोड अवश्य लिखें।

आप निम्न माध्यम से अपना सुझाव दे सकते हैं :-
1. MPMyGov Portal
2. Toll free no.: 0755-2700800
3. Email id: budget.mp@mp.gov.in
4. डाक / कुरियर के माध्यम से
Address:
संचालक, बजट
वित्तीय प्रबंध सूचना प्रणाली
218-एच, द्वितीय तल, वित्त विभाग, मंत्रालय
भोपाल, मध्यप्रदेश
462004

All Comments
Reset
271 Record(s) Found
35070

VIJAY KUMAR VISHWAKARMA 6 months 3 days ago

जलवायु नवाचार - जैसे धन के लिए बैंक होता है वैसे वृक्ष कोष योजना प्रारंभ की जाए। बच्चे, बड़े कोई भी अपने जन्मदिन या सामान्य दिनों मे पौधे लगाएँ उसका कौर्डिनेट (अक्षांश,देशांतर) मोबाइल के जीपीएस से भेजें। साल दर साल पौधे की जानकारी और जीपीएस फोटो अपडेट करें। तीन से पाँच साल की अवधि पश्चात उन्हे स्लैब (वृक्ष की संख्या) अनुसार सम्मानित किया जाये। जैसे विधायक, सांसद, मंत्रियों के कार्यक्रम मे अतिथि बनाया जा सकता है, प्रदेश के दर्शनीय स्थलों की निशुल्क सैर की सुविधा प्रदान की जा सकती है। (शहडोल)

100

Harekrishna Duboliya 6 months 3 days ago

मप्र के ग्रामीण इलाकों में बसने वाली बड़ी आबादी अभावग्रस्त है इसे आसरा और स्वालंबन की ओर से बढ़ाने की दिशा में सरकार के स्तर पर कुछ नवाचार किए जा सकते हैं, जो सबसे अभावग्रस्त लोगों के स्वावलंबी बनाने की दिशा में मददगार होंगे। जैसे हर गांव में पंचायत एक सरकारी वर्मी कंपोस्ट निर्माण ईकाई की स्थापना। छत्तीसगढ़ की तरह ग्रामीणों से गोबर खरीदकर कर उन्हें आर्थिक मदद मिलेगी। वर्मी कंपोस्ट की जैविक खाद भी किसानों को सस्ते दाम पर देकर रासायनिक खाद पर निर्भरता को घटा सकते हैं।

35070

VIJAY KUMAR VISHWAKARMA 6 months 3 days ago

बंजरनुमा अनुपयोगी जमीन पर जन सहभागिता के साथ गौ अभ्यारण्य विकसित किए जाएँ, जिससे आवारा पशुओं को रहने का सहारा मिले, इच्छुक जनों को पशुसेवा का अनुभव। गौ उत्पादों की बिक्री एवं उद्योगों के सीएसआर मद से गौ अभ्यारण्य को प्राकृतिक स्वरूप मे विकसित कर संचालित किया जा सकता है। प्रदेश के गौ वंश का ऑनलाइन पंजीयन (समग्र की तरह आईडी) एवं सरल बीमा की भी व्यवस्था हो। नगर पालिका क्षेत्र के हर वार्ड मे गौवंश के आवागमन एवं भ्रमण के लिए स्थल आरक्षित हों जिससे आमजनों और वाहनो का आवागमन बाधित न हों।

35070

VIJAY KUMAR VISHWAKARMA 6 months 3 days ago

प्रदेश की खाली पड़ी जमीन युवाओं को लीज पर आवंटित करें, कृषि, औषिधीय उत्पादन, कुटीर उद्योग आदि के लिए। रोजगार विभाग की वेबसाइट पूर्ण करने मे कई घंटे लगते हैं लेकिन बेरोजगारों को भरवाई गई जानकारी का कोई लाभ नहीं मिलता। यदि प्रदेश के हर नियोक्ता को उस वेबसाइट के माध्यम से भर्ती का नियम हो जाये तो सकारात्मक परिणाम देखने को मिले। कई विभाग बिना विज्ञापन के पहुँच वालों को दैनिक दर पर भर्ती कर लेते हैं बाद मे धीरे धीरे उन्हे स्थायी पद मे समायोजित कर लेते हैं, ये जुगाड़ वाला रास्ता बंद करें, खुली भर्ती हो

35070

VIJAY KUMAR VISHWAKARMA 6 months 3 days ago

विशेषज्ञों के अनुसार आगामी दिनों में संक्रमण, जलवायु एवं बेरोजगारी मध्‍यप्रदेश, भारत ही नही पूरी दुनिया की प्रमुख समस्‍या होंगे । जिनके भयानक नतीजे हो सकते हैं । अतएव प्रदेश के बजट में इन्‍हीं पर फोकस करना उपयोगी हो सकता है । समस्‍या सामने आने पर समाधान की बजाए, पहले से ही सावधानी एवं सतत प्रयास सकारात्‍मक परिणाम लाते हैं । स्‍वास्‍थ्‍य सेवा में आयुर्वेद औषधालय प्रत्‍येक शहर एवं गांव में स्‍थापित करने का कष्‍ट करें या टेलीमेडिसीन के माध्‍यम से चिकित्‍सकों से संपर्क एवं दवा वितरण सुविधा हो। शहडोल