You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

अपने आकर्षक लोगो डिज़ाइन से संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व को एक अलग पहचान दें

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में स्थित संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व ...

See details Hide details
Closed

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में स्थित संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व वन्यजीवों के लिए स्वर्ग है। यहाँ की कई विशेषतायें हैं जो संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व को मध्य भारत के सबसे आकर्षक वन्यप्राणी संरक्षण स्थलों में से एक बनाती है, लेकिन आज भी जनसामान्य इसकी विशेषताओं से अनभिज्ञ है।

विश्व प्रसिद्ध सफेद बाघ ‘मोहन’ को 1951 में इसी टाइगर रिजर्व के जंगल में देखा गया एवं रीवा महाराजा ने उसे लाकर गोविंदगढ़ महल में रखा था। आज दुनियाभर में जितने भी सफेद बाघ हैं उनमें से सभी इसी बाघ की संतती है; इसीलिए नेशनल पार्क के एक हिस्से का नाम इसी सफेद बाघ 'मोहन' के नाम पर रखा गया है।

संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व सदाबहार साल वनों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का खूबसूरत साल वन बाघों के साथ-साथ कई जंगली जानवरों की सैकड़ों प्रजातियों के लिए उनका आदर्श घर है। इस टाइगर रिजर्व के विस्तृत क्षेत्र से कई बारहमासी नदियां निकलती है जो मनोहारी दृश्य उत्पन्न करती है। साथ ही वनक्षेत्रों और खेतों की उर्वरता बढ़ाने का कार्य भी करती है। यह बारहमासी नदियां निरंतर पक्षियों और जानवरों के लिए पानी की आवश्यकता को पूरा करती हैं।

मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी “संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व” के लिए एक रचनात्मक और आकर्षक लोगो डिजाइन की खोज कर रही है, जो इस अभयारण्य को एक नई पहचान दे सके। इसके लिए एक लोगो डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
नया लोगो संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व की विशिष्टता को व्यक्त करने वाला होना चाहिए। इसके लिए आप टाइगर रिजर्व की विशेषताओं सफेद बाघ मोहन, साल वन, नदियों को लोगो डिजाइन की परिकल्पना का आधार बना सकते हैं। लोगो डिजाइन सरल व प्रभावी होना चाहिए जिसे अत्यंत लघु अथवा अत्यंत बड़ा किया जाना संभव हो।

चयनित प्रविष्टि को मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी द्वारा 10,000/- रूपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा।

मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी सभी भारतीय नागरिकों से “लोगो डिजाइन” प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियाँ भेजने के लिए आमंत्रित करती है। इस प्रतियोगिता से सम्बंधित सभी नियम व शर्ते निम्न लिखित हैं :-

प्रतियोगिता के नियम एवं शर्तें -

• प्रतिभागी को अपना नाम, जिले का नाम, पता, ई-मेल एड्रेस और फोन नंबर अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।
• देश का कोई भी नागरिक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है।
• सभी प्रविष्टियाँ मूल होनी चाहिए।
• लोगो में इस्तेमाल किए गए शब्द और आर्टवर्क केवल हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों में अलग-अलग होना चाहिए। लोगो इस प्रकार का हो कि उसे Black & White एवं Colour दोनों फॉरमेट में उपयोग किया जा सके। प्रतियोगिता में लोगो दोनों फॉरमेट (हिन्दी एवं अंग्रेजी) में अनिवार्य रूप से भेजा जावे अन्यथा प्रविष्टि निरस्त की जा सकेगी।

नोट:- सभी प्रतिभागियों को 04 लोगो भेजने होंगे-
1. Black & White - हिन्दी
2. Black & White - अंग्रेजी
3. Colour - हिन्दी
4. Colour - अंग्रेजी
• कृपया अपना लोगो PDF,JPEG या PNG प्रारूप में अपलोड करें।
• लोगो डिजाइन की अवधारणा में संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व की निम्न विशेषताओं का मुख्य रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए -
1. सफेद बाघ
2. साल वन
3. रिजर्व क्षेत्र में बहने वाली नदियाँ व जल स्रोत -
• चयन हेतु एक प्रतिभागी द्वारा केवल एक ही प्रविष्टि स्वीकार की जाएगी।
• अपूर्ण प्रोफाइल के साथ प्राप्त प्रविष्टियों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
• प्रविष्टियों का मूल्यांकन मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी द्वारा बनाई गई एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा किया जायेगा एवं पैनल का अंतिम निर्णय ही मान्य होगा।
• चयनित प्रविष्टि के सर्वाधिकार मध्यप्रदेश वन विभाग की वन्यप्राणी शाखा की संपत्ति होगी एवं इसमें किसी भी प्रकार के बदलाव का अधिकार विभाग के पास सुरक्षित होगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी यह सुनिश्चित करें कि -
a) उन्होंने प्रवेश की सभी शर्तों का अनुपालन किया है।
b) उनकी प्रविष्टियां मूल हैं।
c) उनकी प्रविष्टियां किसी भी तीसरे पक्ष की बौद्धिक सम्पदा अधिकारों का उल्लंघन नहीं करती है।

All Comments
Total Submissions ( 68) Approved Submissions (67) Submissions Under Review (1) Submission Closed.
Reset
67 Record(s) Found

Prashant mishra 6 months 1 week ago

Design by. Prashant Mishra
BTech mechanical engineering address 358 a / 4 Krishna Nagar kydganj Allahabad
email rlyPrashant @ gmail.com innocra @ gmail.com
mob no.9984431240,7525001533

Ayush Nema 6 months 1 week ago

प्रस्तुत लोगो में सबसे ऊपर रिज़र्व का नाम लिखा गया है।केंद्र में सफ़ेद बाघ को दर्शाया गया है। बाघ के दायीं व बायीं ओर साल के बृक्षों को दर्शाया गया है।साल के बृक्षों के बगल में नीली धाराएँ रिज़र्व के जल स्रोतों का प्रतीक है ।इसके नीचे 'सफ़ेद बाघों,साल के वृक्षों और अन्य जानवरों की भूमि'लिखा गया है जो रिज़र्व की विशेषताओं को दर्शाता है। और सबसे नीचे बाघों के संरक्षण की अपील की गई है।

नाम-आयुष नेमा
पता-हज़ारी वार्ड,हटा(जिला-दमोह) 470775
फ़ोन-6264987170
e-mail address-ayushnema02@gmail.com

Benjamin Das David 6 months 1 week ago

Name-Benjamin Das David, District-Sehore, Add-53/9 Emmanuel House,Chanakyapuri, Email Add-benjamindasdavid@gmail.com, Ph.no-7509580004 . Here in this logo i have shown white tiger,forest and lakes. it is a minimalist designed logo.