You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

Share Videos or Photos of Rural Tourist Destinations

Start Date: 02-09-2022
End Date: 30-09-2022

अपने क्षेत्र के ग्रामीण पर्यटन स्थलों के वीडियो और तस्वीरें ...

See details Hide details
Last Date- Sep 30,2022 18:15 PM IST (GMT +5.30 Hrs)


अपने क्षेत्र के ग्रामीण पर्यटन स्थलों के वीडियो और तस्वीरें साझा करें, पुरस्कार जीतें

‘लोगों को पर्यटन के प्रति जिम्मेदार और जवाबदेह बनाना’ और उनके लिए बेहतर स्थानों की खोज करना जहां वे सुकून से कुछ दिन बिता सकें साथ ही पर्यावरण के प्रति भी सजग रहें। ‘रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म’ इसी अवधारणा पर आधारित है।

इसका उद्देश्य लोगों को प्रकृति के बीच ऐसे पर्यटन के लिए प्रेरित करना है, जहां वे भीड़ और शोर- शराबे से दूर अपनी छुटिटयां बिता सकें। साथ ही वहां उन्हें ग्रामीण जीवन और तकनीकी सुविधाएं दोनों का सानिध्य मिल सके।

#ResponsibleTourism के अंतर्गत मध्यप्रदेश में कई गांवों को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किया जा रहा है। इनमें ग्रामीणों की भागीदारी से पर्यटन सुविधाओें का संचालन किया जाएगा। यहां होने वाली प्रमुख गतिविधियों में ग्राम में ठहरने के लिए बेहतर सुविधा, स्थानीय खान-पान, लोक संगीत, ग्रामीण खेल-कूद, स्थानीय कला एवं हस्त-कला और युवाओं का कौशल उन्नयन आदि शामिल हैं। इनके संचालन से स्थानीय समुदाय को तो लाभ होगा ही, पर्यटकों को भी नए अनुभव प्राप्त होंगे।

इसे लोकप्रिय बनाने के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम जनभागीदारी से अभियान चलाने जा रहा है। इसके अंतर्गत अगर आपने अपने गांव-शहर के आसपास के किसी कम लोकप्रिय स्थान का भ्रमण कर स्थानीय व्यंजनों और ग्रामीण संस्कृति का लुत्फ उठाया है तो उसका शार्ट वीडियो और तस्वीरें, विवरण के साथ साझा करें।

अंतिम तिथि - 30 सितंबर 2022

चयनित सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे।
प्रथम पुरस्कार -15 हजार रुपए
द्वितीय पुरस्कार-10 हजार रुपए
तृतीय पुरस्कार- 5 हजार रुपए

तस्वीरों की प्रविष्टियां jpg, pdf या png फार्म में और वीडियो यूटयूब पर अपलोड कर लिंक नीचे दिए हुए comment box में साझा करें।

All Comments
Total Submissions ( 171) Approved Submissions (0) Submissions Under Review (171)