You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

Tell us about your Favourite Books

Start Date: 29-12-2021
End Date: 18-01-2022

क्या आप भी हैं पुस्तक मित्र? ...

See details Hide details
अंतिम तिथि-Jan 18,2022 18:15 PM IST (GMT +5.30 Hrs)


क्या आप भी हैं पुस्तक मित्र?
तो अपनी पसंद की तीन पुस्तकों के बारें में बताएं, सर्टिफिकेट पाएं


--------------------------------------------------------------------------------------------

पुस्तकें हमारी सच्ची मित्र होती है वह हमें सभ्य बनने में सहायता करती है। पुस्तक हमारा मार्गदर्शन करती है। जब भी हम किसी मुसीबत में होते है तो पुस्तक हमें रास्ता दिखाती है और हमें सलाह देती है। पुस्तकों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है वो हमें संस्कार और ज्ञान देकर एक अच्छा इंसान बनाती है।

प्रसिद्ध साहित्यकार आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ने पुस्तकों के महत्व पर लिखा है कि तोप, तीर, तलवार में जो शक्ति नहीं होती; वह शक्ति पुस्तकों में रहती है। तलवार आदि के बल पर तो हम केवल दूसरों का शरीर ही जीत सकते हैं, किंतु मन को नहीं। लेकिन पुस्तकों की शक्ति के बल पर हम दूसरों के मन और हृदय को जीत सकते हैं।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भी हाल ही में ‘मन की बात’ में पुस्तकों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि किताबें सिर्फ ज्ञान ही नहीं देतीं बल्कि व्यक्तित्व भी संवारती हैं, जीवन को भी गढ़ती हैं। किताबें पढ़ने का शौक एक अद्भुत संतोष देता है। आजकल मैं देखता हूं कि लोग ये बहुत गर्व से बताते हैं कि इस साल मैंने इतनी किताबें पढ़ीं। अब आगे मुझे ये किताबें और पढ़नी हैं। ये एक अच्छा Trend है, जिसे और बढ़ाना चाहिए। मैं भी ‘मन की बात’ के श्रोताओं से कहूंगा कि आप इस वर्ष की अपनी उन पाँच किताबों के बारे में बताएं, जो आपकी पसंदीदा रही हैं। इस तरह से आप 2022 में दूसरे पाठकों को अच्छी किताबें चुनने में भी मदद कर सकेंगे। ऐसे समय में जब हमारा Screen Time बढ़ रहा है, Book Reading अधिक से अधिक Popular बने, इसके लिए भी हमें मिलकर प्रयास करना होगा।

उनकी इस बात को आत्मसात करते हुए MP MyGov आपको मौका दे रहा है अपनी पसंद की उन तीन पुस्तकों के बारें में बताने के लिए, जिन्होंने आपको बहुत प्रभावित किया या आपके जीवन में बदलाव लाकर आपके व्यक्तित्व को संवारने में मदद की।

सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को पुस्तक मित्र के रूप में ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
अपनी प्रविष्टियां विवरण के रूप में कमेंट बॉक्स में साझा करें।

All Comments
Total Submissions ( 187) Approved Submissions (0) Submissions Under Review (187)