You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

UShA (Urja saksharta Abhiyan) Mitra

Start Date: 14-12-2021
End Date: 14-01-2022

UShA Mitra Quiz ...

See details Hide details
UShA (Urja saksharta Abhiyan) Mitra
समाप्त हो चुके


UShA Mitra Quiz

CLICK HERE to participate and get the certificate

आज इस बात की आवश्यकता है कि हर व्यक्ति ऊर्जा के विभिन्न रूपों के बारे में जागरूक बने और विश्लेषण करें कि उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा से पर्यावरण को क्या-क्या नुकसान हो रहा है तथा प्रयत्न करें कि कैसे इसका सदुपयोग किया जा सकता है। इसलिए मध्य प्रदेश शासन द्वारा एक अभिनव पहल करते हुए ऊर्जा साक्षरता अभियान (UShA) शुरू किया गया है।

जिसका उद्देश्य प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को ऊर्जा, ऊर्जा संरक्षण एवं ऊर्जा स्त्रोतों के सही उपयोग इसके व्यय-अपव्यय से अवगत कराना है।
जो भी इस अभियान में अपना सहयोग देगा वो ही UShA MITRA कहलायेगा इसीलिए इस Quiz के माध्यम से जाने ऊर्जा को।

All Comments
Total Submissions ( 36) Approved Submissions (15) Submissions Under Review (21) Submission Closed.
Reset
15 Record(s) Found
1200

Abhinaysaket 3 days 17 hours ago

हर व्यक्ति ऊर्जा के विभिन्न रूपों के बारे में जागरूक बने और विश्लेषण करें कि उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा से पर्यावरण को क्या-क्या नुकसान हो रहा है तथा प्रयत्न करें कि कैसे इसका सदुपयोग किया जा सकता है। इसलिए मध्य प्रदेश शासन द्वारा एक अभिनव पहल करते हुए ऊर्जा साक्षरता अभियान (UShA) शुरू किया गया है।

1690

kirtiSharma 1 week 1 day ago

जन साक्षरता के अन्तर्गत हमें सरकार की कई योजनाओं के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र को और विस्तृत और संपन्न बना सकते हैं ।क्यों की हम सभी उस क्षेत्र में अपनिभूमिका आच्ची तरह निभा सके और हम अपने देश को शिसशित बना सके । उन सभी केलिए हम शिक्षा के क्षेत्र की जागरूकता अभियान चलाना चाहिए ताकि हम जन जन तक शिक्षा का प्रचार कर सके और गाव गाब में शिक्षा का स्तर बड़ा सके हम सभी इस योजना के अन्तर्गत जन अभियान के अंतर्गत सफल बना सकते हैं हम सभी योजनाओं का लाभ उठा सके और देश को समृद्ध बना सके ।और उज्जवल भविष्य कि

1690

kirtiSharma 1 week 1 day ago

साक्षरता अभियान सम्पूर्ण शिक्षा जगत के लिए एक भूत महत्वपूर्ण मिसाल है और साक्षरता का लिए जाग्रत करने के लिए हमें सरकार की तरफ से बहुत अवभियोजना प्रदान की गई ही शिक्षा के क्षेत्र में हम आगे बढ़ने के लिए और सभी को आगे बढ़ाने के लिए हमें प्रयास करना चाहिए । अतः शिक्षा के क्षेत्र में हम रुझान रखना चाहिए।

3240

VINOD DHAKAR 1 week 2 days ago

ऊर्जा के बारे में हर व्यक्ति को जानकारी होनी चाहिए इसके लिए सरकार द्वारा बेहत्तर पहल है। इसे धरातल पर भी आना चाहिए न कि शासन के आंकड़ों तक सीमित हो। हर गांव तक जागरूकता का प्रचार प्रसार होना चाहिए।
विनोद धाकड़, मुरैना
8103473146

500

KumkumSonkar 1 week 5 days ago

Cleanliness means maintaining neatness both physically and mentally. We can
estimate and analyse a person by his way of dressing. If one dressed carelessly all the
people will assess hi character .a good heart is moulded from a good character.
Cleanliness of mind will promote spiritual perfection and happiness.
Cleanliness is very important whether it is our home, workplace, or public places.
It is one of the very basic needs of a civilized lifestyle. Clean India and Green India are

2520

SunilDangi 2 weeks 3 days ago

हमें कोयले द्वारा उत्पन्न ऊर्जा पर निर्भरता बहुत ही कम करनी होगी साथ ही अक्षय ऊर्जा को उपयोग सही ढंग से करना होगा हमे सौर ऊर्जा का ही इस्तेमाल करना चाइए प्रत्येक घर में सौर पैनल लगे होने चाइए और ऊर्जा का सदुपयोग ही करने चाइए अन्यथा हम ग्लोबल वार्मिग जैसी समस्या का सामना करना होगा सरकार को भी अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रचार और प्रोत्साहन राशि देनी चाहिए

550

Usha Dubey 2 weeks 4 days ago

ऊर्जा साक्षरता अभियान अंतर्गत शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय हर्रई पूर्व,विकासखण्ड बैढ़न, जिला-सिंगरौली मध्यप्रदेश में विद्यालय स्तर पर ऊर्जा संरक्षण विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छात्रों ने ऊर्जा संरक्षण के महत्व विषय पर स्लोगन और परिचर्चा जैसी प्रतियोगिताओं में सक्रिय सहभागिता की।

File: