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सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल को और अधिक बेहतर बनाने हेतु आपके सुझाव आमंत्रित हैं

मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने नागरिकों की समस्याओं का ...

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मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने नागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए सी.एम. हेल्पलाइन की शुरुआत की। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा नागरिक प्रशासन में नागरिकों की भागीदारी और उनके अधिकारों के संरक्षण का यह एक ऐतिहासिक और सराहनीय कदम है।

सी.एम. हेल्पलाइन बेहतर प्रशासन हेतु सरकार और नागरिकों के बीच की दूरी को कम करने के लिए एक मंच है। राज्य का कोई भी नागरिक अपनी शिकायतों और सुझावों को सी.एम. हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 181 पर दर्ज करा सकता है जिनका निराकरण त्वरित रूप से सम्बंधित विभाग और अधिकारियों द्वारा किया जाता है । यह हेल्पलाइन केवल सार्वजनिक शिकायतों का समाधान ही नहीं करती, बल्कि कार्यों में अनावश्यक विलंब को भी कम करती है।

सुशासन और नागरिक जुड़ाव की दिशा में मध्य प्रदेश सरकार ने नागरिकों के लिये सी.एम. हेल्पलाइन जैसी एकीकृत व्यवस्था को स्थापित किया। उत्कृष्ट और त्वरित सेवाएं प्रदान करने के नए कीर्तिमानों के साथ यह यात्रा लगातार जारी है ।

राज्य लोक सेवा अभिकरण, मध्य प्रदेश, राज्य के सभी नागरिकों से अपील करता है कि सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल और इससे मिलने वाली नागरिक सेवाओं को और बेहतर कैसे बनाया जा सकता है, इस संदर्भ में आप अपने महत्वपूर्ण सुझाव हमें भेजें। आपके द्वारा प्राप्त महत्वपूर्ण सुझाव और विचार सी.एम. हेल्पलाइन से मिलने वाली सुविधाओं और उससे दी जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने में मददगार साबित होंगे। इसके अलावा आप अतिरिक्त सुविधाएँ भी सुझा सकते हैं जो आपके अनुसार इस प्रणाली में जोड़ी जानी चाहिए।

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Lakhan patidar 1 week 5 days ago

सी.एम हेल्पलाइन नंबर पर की गई शिकायत का जल्द से जल्द निराकरण होना अत्यंत आवश्यक है,
इससे नागरिकों को सुविधा होंगी,और परेशानियां कम होंगी।

or cm helpline par ki gai complaint - bahut bar solve nhi hoti hai .. or close ho jati hai