You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

Green Ganesha Abhiyan

Start Date: 02-09-2021
End Date: 22-09-2021

आओ बनाएं मिट्टी की गणेश प्रतिमा

...

See details Hide details
अंतिम तिथि-Sep 22,2021 06:30 AM IST (GMT +5.30 Hrs)


आओ बनाएं मिट्टी की गणेश प्रतिमा

पर्यावरण संरक्षण के लिए 'पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) भोपाल' द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम
दिनांक : 04 से 08 सितंबर 2021
समय : दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक
पता : एप्को इंस्टिट्यूट कैंपस, पर्यावरण परिसर, ई-5 अरेरा कॉलोनी , भोपाल

आपके द्वारा बनाई गई मिट्टी की गणेश प्रतिमा को घर में विसर्जित करते हुए फोटो हमें भेजें एवं अधिक से अधिक लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुक करें।

---------------------------------------------------------------------------------------------

गणेश जी हिन्दुओं के आदि आराध्य देव है। हर साल भादौ माह की चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक देश भर में ‘गणेशोत्सव’ बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार यह उत्सव 10 सितंबर से 19 सितंबर तक मनाया जाना है इस दौरान अपने-अपने घरों में गणपति प्रतिमा स्थापित करने के लिए सभी गणेशोत्सव का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

हम इस उत्सव में परम्परा के साथ पर्यावरण संरक्षण का ध्यान रखकर इसे और भी उद्देश्यपूर्ण बना सकते हैं। इसके लिए हर साल की भांति इस बार भी मिट्टी की गणेश प्रतिमा बनाने का प्रशिक्षण देने और इसके फायदे बताने के लिए पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) द्वारा 04 से 08 सितंबर 2021 तक पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य लोगों को मिट्टी की प्रतिमाएं बनाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही पीओपी की मूर्तियों को तालाब सहित अन्य जल स्रोतों में विसर्जित करने से होने वाले दुष्प्रभावों के संबंध में जागरुक करना है। साथ ही पर्यामित्र प्रतिमाओं का घर में ही विसर्जन हेतु नागरिकों को प्रेरित करना है।

मिट्टी की प्रतिमाओं की स्थापना और घर में उनके उचित विसर्जन के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरुक करने के लिए ‘पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन’ सभी नागरिकों से आग्रह करता है कि इस वर्ष अपने द्वारा तैयार मिट्टी की प्रतिमा और उसके पर्यावरण हितैषी विसर्जन की तस्वीर खींचे और उसे 30 सितंबर तक mp.mygov.in पर अवश्य अपलोड करें।

All Comments
Total Submissions ( 41) Approved Submissions (25) Submissions Under Review (16)
Reset
25 Record(s) Found
14280

Dinesh kumar sharma 4 days 8 hours ago

पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर लोगो मे जागरूकता आई हैं अब मिट्टी,सुपारी और गोबर से बनाए गए गणेशजी की पूजाअर्चना घरो मैं की जा रही है।

File: 
78840

Dr Usha Shukla 6 days 22 hours ago

कलाओं के संग संग पर्यावरण संरक्षण,
बस इतना ही है हम सबका लक्ष्य।
कर तो रहे हैं हम यत्नों से अपने, अपने
ही देश का उज्ज्वल भविष्य।

File: 
78840

Dr Usha Shukla 6 days 22 hours ago

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जबलपुर के छात्राध्यापकों ने अपने अपने घरों में मिट्टी और कागज की लुगदी से सुंदर गणेश प्रतिमाएं बनाईं और फिर संस्थान में प्रदर्शन किया

File: