You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

Suggestions to start a new Academic Session

Start Date: 02-06-2021
End Date: 19-06-2021

कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ करने के ...

See details Hide details


कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ करने के संबंध में सुझाव

कोविड-19 संक्रमण और कोरोना कर्फ्यू के चलते हमने अपने जीवन में बहुत सारे बदलाव देखे हैं। इन परिवर्तनों ने हमारी आवश्यकताओं को नये सिरे से चिन्हित और परिभाषित भी किया है। इनमें प्रमुख रूप से शिक्षा भी है, वर्तमान समय की यथास्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार स्कूल शिक्षा को विद्यार्थियों के अनुकूल बनाने हेतु निरंतर प्रयास कर रही है, इस दिशा में निरंतर नवाचार भी किये जा रहे हैं।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ करने के संबंध में संस्था प्रमुख / प्राचार्य / शिक्षकों / पालकों / विद्यार्थियों / आम नागरिकों के सुझाव आमंत्रित हैं।

विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए भौतिक रूप से कक्षाएं / सत्र प्रारम्भ करने के बारे में आपके क्या सुझाव हैं?
✍ प्ले स्कूल एवं प्राथमिक वर्ग / माध्यमिक वर्ग (कक्षा 1 से 8) के संबंध में,
✍ उच्च माध्यमिक वर्ग (कक्षा 9 से 12) के संबंध में,
✍ ऑनलाइन / ऑफलाइन शिक्षण पद्धति के संबंध में.

नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ करने के संबंध में अपने बहुमूल्य, उपयोगी और व्यावहारिक सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में साझा करें। निश्चित ही आपके सुझावों से नवीन शिक्षण सत्र की रूपरेखा निर्धारित करने में सहायता मिलेगी।

All Comments
Reset
596 Record(s) Found
340

Nitesh Upadhyay 3 months 1 week ago

सरकार के अथक प्रयासों से प्रदेश में डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन का प्रचार व प्रसार हुआ प्रदेश के छात्रों का दूरस्थ शिक्षा प्रणाली की ओर ध्यानाकर्षित हुआ।
अब महामारी कोई भी हो शिक्षा नहीं रूकेगी।
सरकार को एक नया दूरस्थ शिक्षा का कार्यक्रम प्रारंभ करना चाहिए और उसका नाम "हर घर दीक्षा हर घर शिक्षा" रखना चाहिए। जिसमें सिर्फ दूरस्थ शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए।

1170

DARA SINGH DHAKAD 3 months 1 week ago

माननीय मुख्यमंत्री से निवेदन है कि कॉलेज स्कूल अभी चालू न करें छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी सितंबर माह 2021 में स्कूल कॉलेज चालू करें संक्रमण का खतरा अभी अधिक रहेगा मध्य प्रदेश सरकार से निवेदन है कि स्कूल कॉलेज अभी चालू ना करें

1990

jayant patidar 3 months 1 week ago

नए सत्र में स्कूल शुरू कर देना चाहिए अनलॉक की प्रक्रिया के तहत बाजार रेस्टोरेंट मॉल आदि खुलने से बच्चे सब जगह जा रहे हैं तो सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए वह स्कूल भी जा सकते हैं सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को नियमित तौर पर वेतन दिया जाता है परंतु प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक पूर्ण रूप से बेरोजगार हो चुके हैं तथा उनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए जल्द से जल्द स्कूल खोले जाएं

1350

Vedant Gajbhiye 3 months 1 week ago

As we all know that nowadays cases are very low as compared to April and may. Till July it will reach to the level of January and February. So from 15 July, all the schools can be reopened with all the guidelines and protocols. A classroom can have only 5-10 students with proper sanitization. So, its a humble request that senior classes like 11th and 12th should be reopen in July. Also vaccination has begun and safety has increased. Also we are not confirmed yet that third wave will come or not.

1370

Krishnafender 3 months 1 week ago

नए सत्र में स्कूल शुरू कर देना चाहिए अनलॉक की प्रक्रिया के तहत बाजार रेस्टोरेंट मॉल आदि खुलने से बच्चे सब जगह जा रहे हैं तो सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए वह स्कूल भी जा सकते हैं सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को नियमित तौर पर वेतन दिया जाता है परंतु प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक पूर्ण रूप से बेरोजगार हो चुके हैं तथा उनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए जल्द से जल्द स्कूल खोले जाएं

300

Mplssm Bhopal 3 months 1 week ago

•जैसा कि सभी शिक्षाविदों का कहना है कि बिना आपने सामने बैठे शिक्षकों और विद्यार्थियों का तथा छात्रों का आपस में संपर्क नहीं होगा तब तक शिक्षा संभव नहीं है. इसलिए शालाओं को पुनः खोलने हेतु विचार विमर्श और योजना बनाना आरम्भ किया जाये.
•स्कूल खोलने से पहले सभी स्कूलों के लिए कोरोना से बचाव के लिए विशेष बजट की व्यवस्था की जाए.

540

Prakshep sahu 3 months 1 week ago

अगर प्राथमिक स्तर के बच्चों को आंगनबाड़ियों में और बाकी स्टूडेंट्स को even & odd अटेंडेंस में एक दिन छोड़कर एक दिन स्कूल या कॉलेज पहुंचाया जाए जिससे भीड़ भी कम हो गए सोशल डिस्टेंसिंग का बनाने में सुविधा अनुसार हो सकेगा टीचर पर एक्स्ट्रा काम बढ़ेगा पर , स्कूलों को सुरक्षा के अनुसार चलाया जा सकता है।