You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

MP Tree Plantation Promotion Bill 2021

Start Date: 30-09-2021
End Date: 04-11-2021

मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक 2021 प्रारूप के संबंध ...

See details Hide details
MP Tree Plantation Promotion Bill 2021


मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक 2021 प्रारूप के संबंध में सुझाव आमंत्रित हैं।

यह विधेयक निजी भूमि पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने हेतु लागू होगा।

मध्यप्रदेश में निजी भूमि पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश वृक्षारोपण प्रोत्साहन विधेयक 2021 बनाया गया है। यह नगरपालिक क्षेत्रों को छोड़कर पूरे मध्यप्रदेश पर लागू होगा।
• विधेयक के अनुसार निजी भूमि से आशय उस भूमि से है जो कि भूमि स्वामी अधिकारों से या सरकार से पट्टा, अनुज्ञप्ति या हस्तांतरण से धारित करता है।
• उत्‍पादक द्वारा उगाये गये वृक्षों को किसी भी उम्र में बिना किसी अनुमति के काट सकेगा।
• उत्पादक अपने द्वारा रोपे गए पौधों के संवर्धन एवं प्रबंधन करने की ऐसी पद्धति अपना सकेगा, जैसा वह उचित समझे।
• उत्पादक संबंधित ग्राम पंचायत के भीतर किसी भी स्थान पर, जिसमें वृक्षारोपण किया गया है, काष्‍ठ टॉल स्थापित कर सकेगा।
• काष्‍ठ टाल में इमारती काष्‍ठ की प्रसंस्‍करण ईकाई स्‍थापित करने की सशर्त सुविधा रहेगी।
• विनिर्दिष्‍ट वनोपज सागौन एवं साल का शासकीय ई-पोर्टल के माध्‍यम से खेत अथवा टाल से ही बिक्री करने एवं स्‍वयं बोली स्‍वीकार करने तथा सीधे भुगतान लेने की छूट दी गई है।
• सागौन एवं साल विनिर्दिष्‍ट प्रजातियों के वृक्षों से प्राप्‍त काष्‍ठ के परिवहन हेतु परिवहन अनुज्ञा-पत्र आवश्‍यक होगा। शेष प्रजातियों हेतु परिवहन अनुज्ञा-पत्र से छूट दी गई है परन्‍तु किसान यदि चाहे तो खुद ही टीपी पोर्टल से निकाल सकेगा।
• अपराध नियंत्रण की दृष्टि से वन सीमा से लगे ग्राम पंचायतों से काष्‍ठ परिवहन के लिए परिवहन अनुज्ञा-पत्र अनिवार्य रखा गया है।
• सभी प्रकार के परिवहन अनुज्ञा-पत्र कृषकों को इलेक्‍ट्रानिक तरीके से प्राप्‍त होंगे।
• आदिवासियों के हित संरक्षण को ध्‍यान में रखते हुये उनके खेतों में खड़े वृक्षों को काटने व बिक्री करने के नियम यथावत रखे गये हैं।
• विधेयक के उपबंधों के उल्लंघन पर जुर्माने का प्रावधान भी रखा गया है।

पूरे प्रारूप प्रावधानों को जानने के लिए क्लिक करें

माननीय मुख्यमंत्री जी इस विधेयक के संबंध में आपके सुझाव जानना चाहते हैं। अतः अपने सुझाव आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में साझा करें।

All Comments
Reset
54 Record(s) Found
64560

Shashi bhushan singh chauhan 12 hours 1 min ago

समाज व देश सेवा के लिए फलदार वृक्ष रास्ते से साथ साथ व सड़क निर्माण के समय सजावटी पेड़ पौधे के बदले नीम तेजपत्ता नारियल आँवला अमरूद आदि लगाए

64560

Shashi bhushan singh chauhan 12 hours 6 min ago

जनता अपने पूर्वजों , प्रियजनों, आदर्श ,अपने देवी देवता के नाम पर पेड़ पौधे लगाए ,संभव हो तो आयुर्वेदिक पेड़ पौधे अधिक से अधिक लगावे ।

61300

Dr Dinesh Choudhari 13 hours 7 min ago

मध्यप्रदेश #वृक्षारोपण प्रोत्साहन
विधेयक 2021 प्रारूप के संबंध में #सुझाव
#MP Tree #Plantation Promotion
#Bill 2021
#suggestion
College ke har students ko har semester me ek tree lagana compulsory kiya jaye. Final year exam me tree ka practical ke Marks me add karane ki prakriya shuru kare.

1950

subhash kurmi 15 hours 36 min ago

निजी भूमि में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए सरकार को चाहिए कि वह सबसे पहले भूमि धारक को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करें और उसके साथ उसे अच्छी किस्म के वृक्षों को उपलब्ध कराएं इसके अतिरिक्त यह भी ध्यान में रखा जाए कि निजी भूमि में लगाए गए वृक्ष के साथ-साथ कृषि कार्य भी निरंतर चलता रहे जिससे किसान की आय में कोई कमी ना हो।

8060

pradeep gautam suman 21 hours 38 min ago

निजी जमीन पर वृक्षारोपण के लिए ग्राम पंचायतों में निशुल्क पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे । पौधों के औषधीय गुण की जानकारी पौधे प्रदान करने के साथ ही दी जावे। वृक्षारोपण का प्रमाण पत्र रखने वाले को ही चुनाव में उम्मीदवार बनाया जावे ।

प्रदीप गौतम सुमन
रीवा मध्य प्रदेश

4810

Krishnakantpatel 1 day 14 hours ago

इस प्रकार की प्रजाति के पौधे उपलब्ध कराए जाएं कि पौधे भी लगे रहे हैं साथ में खेती भी होती रहे,जिससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी तथा पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में सहायता मिलेगी।

530

RUPESH SAWAI 1 day 18 hours ago

वृक्षारोपण को हर साल बारिश के मोसम में एक उत्सव के रुप में मनाना चाहिए जिसमें सबसे बडा योगदान हमारे अन्नदाता से ले सकते है। बारिश के मोसम के शुरुआत होते है, गांंव कि पंचायतों मे किसान के लिए पर्याप्त मात्रा में पेडों कि उपलब्ध्ता सुनिश्चित कर सभी किसानो को पेड लगाने हेतु प्रेरित किया जाना चाहिए।
साथ ही कॉलेज के विध्यार्थियों के प्रवेश के समय उन्हे अनिवार्य रुप से एक पेड लगाने हेतु निर्देशित किया जाना चाहिए।

600

santosh sharma 1 day 21 hours ago

शिवराज जी,
आदिवासियों को वन अधिकार पट्टा नहीं वनों का अधिकार दीजिए, वनों की सुरक्षा का दायित्व समर्पित कीजिए, उससे होने वाली आमदनी (बिना जंगल का एक पेड़ काटे ) पर पूरा हक आदिवासियों का होना चाहिए।
जिससे ना केवल वन सुरक्षित होंगे अपितु आदिवासी भाई बहन भी आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

780

KhushbuInwati 2 days 19 min ago

कोरोनो काल में ऑक्सीजन की कीमत मानव जाति को स्पष्ट रूप से समझ आ चुकी है प्राकृतिक ऑक्सीजन का एक मात्र स्रोत है पेड़ पौधे इसलिए अब जागरूक होकर हम सभी को वृक्षारोपण पर विशेष ध्यान देना चाहिए #save Tree for life